मौसम ने यूपी, दिल्ली और हरियाणा के इन इलाकों में ली करवट, आंधी-तूफान के साथ हो सकती है बारिश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और कासगंज, हरियाणा के रेवाड़ी, बावल, मानेसर, गुरुग्राम, रोहतक, भिवाड़ी, नूंह, सोहना, पलवल, फरीदाबाद और बल्लभगढ़ और दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली के कुछ स्थानों में मौसम ने करवट ली है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि दोपहर ढाई बजे तक इन तीनों राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है और गर्मी से राहत मिल सकती है इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून अपने तय समय से ही आएगा।

मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि पूर्वांचल के रास्ते यूपी में मानसून 18 से 20 जून के बीच दाखिल हो सकता है। इससे पहले 16-17 जून से मानसून से पहले की बारिश शुरू हो सकती है। उन्होंने कहा कि स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। उड़ीसा के तटवर्ती इलाकों में मानसून पहुंच गया है। इसके बाद पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और फिर बिहार होते हुए पूर्वी यूपी में मानसून पहुंचेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के भीतर झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में मानसून के पहुंचने के आसार बन रहे हैं। फिलहाल मौसम विभाग ने शनिवार 13 जून से सोमवार 15 जून के बीच प्रदेश कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार जताए हैं। शनिवार 13 जून को राज्य के कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने और फिर गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं।

गुरुवार की शाम से शुक्रवार की सुबह तक प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। इस दरम्यान सबसे अधिक 5 सेंटीमीटर बारिश एल्गिनब्रिज पर रिकार्ड की गयी। इसके अलावा कन्नौज में 3, नीमसार, बिलग्राम, कर्तनियाघाट में 2-2, भरधना, मऊरानीपुर में एक-एक सेमी बारिश दर्ज की गई। लखनऊ और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को बादलों की आवाजाही बनी रही। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को प्रदेश का सबसे गरम स्थान आगरा रहा जहां पारा 42 डिग्री सेल्सियस पर रिकार्ड किया गया।

रिकवरी दर गिरी, 12 दिनों में कोरोना संक्रमण की दर 21% बढ़ी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper