मौसम में अचानक से बदलाव के साथ कई राज्यों में बारिश होनी शुरू, बढ़ सकती है ठंड

नई दिल्ली: धीरे-धीरे ठंड ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मौसम में अचानक से बदलाव के साथ कई राज्यों में बारिश होनी शुरू हो गई है। दिल्ली, उत्तरप्रदेश समेत कई राज्यों में शनिवार को हल्की बारिश देखी गई। इससे राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में भी सुधार होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 घंटे के दौरान दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, द्वारका और आईजीआई हवाईअड्डे पर हल्की बारिश देखी जा सकती है।

आईएमडी के रीजनल फोरकास्टिंग सेंटर प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली और पड़ोसी शहरों में अगले 1-2 दिनों में हल्की बारिश होने की संभावना है। इससे वायु की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद हिमालय से बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से मैदानी इलाकों ने तापमान में गिरावट आएगी।

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड में भी शनिवार को बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान जताया गया है। उत्तराखण्ड में बारिश व बर्फबारी के चलते पश्चिमी यूपी में शनिवार को बदली-बारिश का मौसम रहेगा। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दरम्यान पूर्वी यूपी में कहीं घना तो कहीं बहुत घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 15 दिसम्बर तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में सुबह व रात में कहीं घना तो कहीं बहुत घना कोहरा छाया रहने के आसार हैं।

शुक्रवार को लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में पूरे दिन धूप नहीं निकली। कोल्ड डे के चलते लखनऊ सहित कई जिलों में शुक्रवार को दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। शुक्रवार को प्रदेश में सबसे कम दिन का तापमान लखीमपुर खीरी में 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

एक विक्षोभ की वजह से मैदानी इलाकों का न्यूनतम पारा नीचे आने को हो रहा, तब तक दूसरा विक्षोभ पर्वतीय इलाकों में प्रभावी हो जा रहा है। इस वजह से न्यूनतम तापमान के गिरने में वह तेजी नहीं देखी जा रही। हालांकि पिछले 24 घंटे मे पटना के न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री गिरावट के बाद यह आस जगी है कि जल्द ही पारा और नीचे आएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper