यदि भूल गए हैं ATM पिन इस तरह पाए चुटकियों में नया पिन, जानें यह आसान तरीका..

बदलते दौर के साथ-साथ भारत बड़ी तेजी से डिजिटल ट्रांजैक्शन की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में लोग कहीं भी कैप लगाने से ज्यादा बेहतर काल को कैरी करना समझते हैं। लेकिन कई बार कार्ड से ली गई परेशानियां सामने आ जाती है, जिनके चलते आपका कार्ड ब्लॉक हो जाता है।
इन परेशानियों में से एक पिंका भूलना है कई बार ऐसा देखा जाता है कि हम अपने एटीएम का था भूल जाते हैं और कुछ हद से ज्यादा ट्राई करने के बाद हमारा एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है।
कई लोग ऐसे में घबरा जाते हैं उनके समझ नहीं आता कि ऐसे में क्या करना चाहिए, लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं जो आप ऐसी परिस्थिति में प्रयोग में लाते हैं। यदि ऐसा होता है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि 24 घंटे के बाद आपका कार्ड ऑटोमेटेकली फिर से अनब्लॉक हो जाता है।
एटीएम में चार बार गलत डाल देता है तो ऐसे कार्ड को 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर देता है। ताकि किसी तरह से बचा जा सके। वहीं एक लंबे समय के लिए ब्लॉक कर देते हैं। वहीं एटीएम में हुई कुछ इस प्रकार की गलतियों के अलावा यदि कार्ड धारक में जानबूझकर या गलती से कार्ड ब्लॉक कर दिया है तो अनब्लॉक करवाने के लिए उसे बैंक में एक लिखित एप्लीकेशन देनी जाना होता है। जिससे आपके कार्ड को दोबारा अनब्लॉक कर दिया जाए।
आपको बता दें कि इस एप्लीकेशन के साथ आपको अपनी पहचान से जुड़ा कोई भी एक दस्तावेज लगाना होता है। बहुत से बैंक मोबाइल एप्लीकेशन कस्टमर केयर नंबर और एसएमएस के माध्यम से भी इस सुविधा को अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं।
यह ऐसे में यदि आप अपने एटीएम कार्ड का पिन भूल गए हैं तो आपसे यही बात फायदेमंद होगी कि आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर अपने एटीएम कार्ड के नए सैनिक के लिए आवेदन कर दें। ऐसा करने से आपका कार्ड ना तो ब्लॉक होगा और ना ही आपको किसी तरह की समस्या से जूझना पड़ेगा।
इतना ही नहीं, इसके साथ-साथ कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि कार्ड धारक को लगता है कि बैंक खाते से फ्रॉड लेन-देन हुआ है तो ऐसे में तुरंत एटीएम कार्ड ब्लॉक करवा देना चाहिए। बैंक में अपने नए कार्ड के लिए आवेदन करके इस समस्या को जल्दी से सुलझाना आपके लिए फायदेमंद होगा। ऐसी परिस्थिति में कार्ड को अनब्लॉक करवाना नुकसानदेह हो सकता है।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper