यहां बिकती है कुंवारी लड़कियों की लाशें और शादी के लिए लगाई जाती है बोली, ऐसा क्यों …

लखनऊ: हर देश की अपनी अपनी परंपराए होती है जिसके अनुसार वहां के निवासी अपना जीवन यापन करते है। लेकिन इन परंपराओं मे कई सारी परंपराए होती है जिनके बारे में सुनकर इंसान सोचने पर मजबूर हो जाता है। आज आपको एक ऐसी ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे है जिसमें मरने के बाद शवों की शादी की जाती है इतनी ही नहीं जब कोई कुवारी मृत लड़की नहीं मिलती है तो किसी के मरने की खबर पर खरीददार बोली लगाते है।

आइए जानेते है इस अनोखी परंपरा के बारे में। दोस्तों यह परंपरा चीन मे प्रचलित है। इसे लेकर लोगों का कहना है कि पश्चिमोत्तर चीन के शांक्सी प्रांत में अविवाहित मृत बेटे की शादी एक मृत लड़की से करवाई जाती है। क्योंकि अगर ऐसा नहीं करते है को मरने वाले की आत्मा वहां भटकती रहती है और उसे मोक्ष की प्राप्ती नहीं होती है । इसलिए ऐसा काम किया जाता है।

अविवाहित मृत लड़के की शादी मृत लड़की की लाश से कराने से वह शापित नहीं होते हैं। इतना ही नहीं अगर किसी गरीब परिवार के अविवाहित लड़के की मौत हो गई है तो भी वह कर्ज लेकर मृत लड़की की बोलीलगाकर उसकी शादी करवाता है। हाल ही मे एक मामला सामने आया था जिसमें एक लड़की की लाश की बोली करीब तीन लाख रूपये तक पहुंच गई थी।

हालांकि प्रशासन की सजगता के चलते इस काम पर पाबंदी लगाई जा रही है लेकिन फिर भी दूर दराज के गांवों मे ऐसा होता आसानी से देखा जा सकता है। सरकार ने इस पंरपरा को रोकने के लिए कब्रिस्तान पर पहरेदार बिठा दिए है। क्योंकि इस काम को लेकर कई सारे तस्कर भी पनप गए है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper