यात्रियों के लिए जरूरी खबर : सेंट्रल से चलने वाली तीन इंटरसिटी में लगेगा एसी कोच, पढ़े पूरी डिटेल

कानपुर। रेलवे प्रशासन ने इंटरसिटी ट्रेन में एक एसी कोच लगाने का निर्णय लिया है। वर्तमान में कानपुर से आसपास के जिलों के लिए चलने वाली तीन इंटरसिटी ट्रेनों में वातानुकूलित कोच लगाने का निर्णय लिया गया है। इन सभी ट्रेनों में एक एक साधारण श्रेणी के कोचों को हटाया जाएगा। इसी के साथ सीतामढ़ी से वाया कानपुर सेंट्रल आनंद विहार दिल्ली जाने वाली लिच्छवी एक्सप्रेस का ठहराव टुंडला में दिया गया है। यह ठहराव 2 मिनट का रहेगा।

इंटरसिटी को मिले एसी कोच

उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के जनसंपर्क विभाग द्वारा अवगत कराया गया है, कि कानपुर सेंट्रल से हर दिन चलने वाली तीन इंटरसिटी ट्रेनों में एसी कोच लगाए जाएंगे। इन एसी कोच में आरक्षण सुविधा से यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। इन सभी तीनों इंटरसिटी ट्रेनों में एक बतानुकुलित कोच के बदले एक सामान्य कोच को हटाया जाएगा। हटाए गए सामान्य कोच की जगह ही एसी कोच को लगाया जाएगा। फिलहाल रेलवे विभाग प्रयोग के तौर पर तीनों इंटरसिटी ट्रेनों में एक एक एसी कोच लगाने का कार्य कर रहा है। स्थाई तौर पर इनके लगे रहने का निर्णय रेलवे विभाग द्वारा बाद में लिया जाएगा।

यह हैं तीन इंटरसिटी ट्रेनें

कानपुर सेंट्रल से प्रयागराज के बीच चलने वाली 14123/14124 इंटरसिटी एक्सप्रेस में कानपुर सेंटर से 23 मार्च प्रतापगढ़ से 24 मार्च 2022 को एक अतिरिक्त बतानुकुलित कोच लगाया जाएगा। इसी तरह कानपुर और चित्रकूट धाम के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस संख्या 14110/14119 में कानपुर सेंट्रल व चित्रकूट धाम कर्वी से 24 मार्च 2022 को अतिरिक्त एसी कोच जोड़ा जाएगा। इसी तरह कानपुर सेंट्रल व प्रयागराज संगम के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 14102/14101 इंटरसिटी में कानपुर सेंटर व प्रयागराज संगम से 25 मार्च 2022 को एसी तृतीय श्रेणी जोड़ा जाएगा। मौजूदा समय में इन तीनों इंटरसिटी में दो एसएलआर कोच 12 साधारण सहित कुल कोचों की संख्या 14 है। जबकि एसी तृतीय श्रेणी को छोड़ने पर इन तीनों इंटरसिटी में दो एसएलआर कोच, दो साधारण और एक एसी कोच सहित कुल कोचों की संख्या 14 होगी।

लिच्छवी एक्सप्रेस का टूंडला में भी होगा ठहराव,

सीतामढ़ी से बाया कानपुर सेंटर, आनंद विहार टर्मिनल दिल्ली के बीच प्रतिदिन रफ्तार भरने वाली ट्रेन संख्या 14005 लिक्षवी एक्सप्रेस को अब टूंडला स्टेशन पर भी ठहराव मिलेगा। 25 मार्च 2022 से ठहराव शुरू होगा। यह तो फिलहाल 6 महीने के लिए दिया गया है। इसके अंतर्गत टूंडला पहुंचने पर लिच्छवी एक्सप्रेस को 2 मिनट का स्टॉपेज होगा। लिच्छवी एक्सप्रेस टूंडला में ट्रेन 12:05 पर पहुंचती है अब 2 मिनट के घेराव के बाद ट्रेन 12:07 पर रवाना होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper