यूक्रेन में रूस ने दूसरी बार 4 शहरों में सीजफायर का ऐलान किया, फंसे नागरिकों को जाने की अनुमति

नई दिल्ली। रूसी सशस्त्र बलों ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन के कुछ शहरों में सुबह 10 बजे (मास्को समय, दोपहर करीब 12.30 बजे) से मानवीय गलियारों खोलेंगे ताकि नागरिकों को उनके ‘व्यक्तिगत अनुरोध’ पर जाने की अनुमति मिल सके। सरकारी मीडिया ने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की।

एक बयान में, रूसी सेना ने कहा, “विनाशकारी मानवीय स्थिति और कीव, खारकीव, सूमी और मारियुपोल के शहरों में इसकी तीव्र वृद्धि को देखते हुए, साथ ही साथ फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के व्यक्तिगत अनुरोध पर रूसी सशस्त्र बलों ने युद्धविराम की घोषणा की और मानवीय गलियारों को खोल दिया।”

बीबीसी ने कहा कि चार उल्लिखित शहर वर्तमान में एक ‘महत्वपूर्ण’ रूसी हमले के अभियान के तहत हैं। हालांकि, यूक्रेन के अधिकारियों ने अभी तक इस डवलपमेंट की पुष्टि नहीं की है। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि सप्ताहांत में, देश के दक्षिण-पूर्व में मारियुपोल से नागरिकों को निकालने की अनुमति देने के लिए एक मार्ग खोलने के दो प्रयास विफल हो गए।

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि रूस ने सहमत संघर्ष विराम के घंटों के दौरान शहर पर गोलाबारी जारी रखी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper