यूपी: अगले 48 घंटों में समूचे पूर्वांचल में घनघोर बारिश के आसार

लखनऊ: प्रदेश में चार दिनों से हो रही मानसूनी बारिश से जहां नदियां उफान पर हैं, वहीं दिन और रात का पारा धड़ाम हो गया है। इटावा में दिन के तापमान में 8 डिग्री और बहराइच व इटावा में रात के तापमान में 5-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी। तापमान गिरने ने रात में ठंड का एहसास हो रहा है। जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का यह सिलसिला सप्ताह के अंत तक जारी रहने के आसार है।

इस दौरान अगले दो दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में मूसलाधार बरसात का अनुमान है जबकि शुक्रवार को पश्चिमी इलाकों में जोरदार वर्षा के आसार हैं। बारिश के चलते गंगा, यमुना, राप्ती, घाघरा, गंडक, गोमती और शारदा समेत राज्य से होकर गुजरने वाली अधिकतर नदियां उफान पर है। राज्य में एक से 31 जुलाई के बीच वर्षा जनित हादसों में 148 लोगों की मौत हो गयी। जबकि पिछले 24 घंटे में विभिन्न जिलों में भारी बरसात के कारण 11 लोगों की मृत्यु हो गयी। इनमें फरुखाबाद व बहराइच में दो-दो, सुल्तानपुर,सीतापुर, बाराबंकी, कानपुर देहात, लखनऊ, रायबरेली और खीरी में एक एक व्यक्ति शामिल है।

मौसम केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि अगले 48 घंटों में समूचे पूर्वाचल में घनघोर बारिश के आसार हैं। जबकि शुक्रवार को पश्चिमी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। अगले सप्ताह के मध्य तक मानसून की रफ्तार प्रदेश में फिर तेज होने का अनुमान है। केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक बारिश के चलते गंगा नदी बुलंदशहर के नरोरा में खतरे के निशान से मात्र 20 सेमी नीचे थी। फतेहगढ़ और कन्नौज में गंगा का जलस्तर स्थिर है। हालांकि कानपुर, रायबरेली, इलाहाबाद, मिर्जापुर, गाजीपुर, बलिया में गंगा उफान पर है।

वाराणसी में फिलहाल गंगा का जलस्तर स्थिर है। मथुरा के प्रयागघाट पर यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। आगरा और इटावा में भी यमुना के जलस्तर में बढोत्तरी जारी है। बाराबंकी के एल्गिनब्रिज पर शारदा नदी खतरे के निशान से तीन सेमी ऊपर बह रही थी। बस्ती में सरयू नदी खतरे के निशान से छह सेमी नीचे बह रही है लेकिन नदी का कटान तेज हो गया है। नदी की कटान से कटरिया-चांदपुर बांध प्रभावित हो गया है। 24 घंटे में राज्य के अधिकतर इलाकों खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा।

जिसके चलते नानपारा और बहेड़ी में 15 सेमी, बाराबंकी, सफीपुर और निघासन में 11 सेमी, बरेली में 10 सेमी, लखनऊ,उन्नाव और कन्नौज में नौ सेमी, रायबरेली में आठ सेमी, फतेहगढ, फतेहपुर, मथुरा और भाटपुरवाघाट में सात सेमी बारिश हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper