यूपी, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में कहर ढाएगी बारिश , मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, कई जिलों में स्कूल बंद

 


नई दिल्ली। मानसून इस साल अपनी विदाई से पहले उत्तर भारत को जमकर भिगो रहा है. पिछले दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे शहरों में ट्रैफिक जाम और जलभराव की समस्या बन गई है. भारतयी मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का ये सिलसिला आज यानी शनिवार को भी जारी रहेगा. इसके लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी करके लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. तेज बरसात को देखते हुए यूपी के कई शहरों में आज भी स्कूलों की छुट्टी की घोषणा की गई है.

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार देश के कुछ हिस्सों से इस साल के मानसून की विदाई हो चुकी है. लेकिन उत्तर भारत में यह सितंबर आखिर तक सक्रिय रह सकता है. इस दौरान विभिन्न शहरों में हल्की से भारी बरसात तक जारी रह सकती है. इसके चलते जहां मौसम का पारा नीचे आएगा, वहीं सर्दियों के आगमन में भी मदद मिलेगी. वैज्ञानिकों के मुताबिक आज, यूपी, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में मध्यम से तेज स्तर की बारिश हो सकती है. इसके चलते विभाग ने इन इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी आज बारिश को लेकर सजग रहने को कहा गया है.

तेज बरसात की भविष्यवाणी को देखते हुए यूपी के कई शहरों में लगातार दूसरे दिन यानी आज शनिवार को स्कूल बंद करने की घोषणा की गई है. इनमें गाजियाबाद, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, गौतमबुद्धनगर, इटावा शामिल हैं. इन जिलों में पहली से 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे. मौसम विभाग ने आज दिल्ली एनसीआर के लिए खास अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में तेज बारिश की आशंका जताते हुए उचित इंतजाम करने की अपील की गई है.

भारी बरसात की वजह से यूपी में अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं विभिन्न हादसों में सैकड़ों लोग घायल हो चुके हैं. बारिश के बाद कई स्थानों पर मकानों के ढहने के मामले सामने आ रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बारिश की वजह से हुई मौतों पर दुख जताया है और पीड़ित परिजनों को मुआवजा देने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही हादसों में घायल होने वाले लोगों के उचित इलाज के भी निर्देश दिए हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper