यूपी के 11 जिलों में नहीं होगा सीरो सर्वे, शुक्रवार से होने वाला था शुरू

लखनऊ: प्रदेश के 11 जिलों में होने वाला सीरो सर्वे फिलहाल रोक दिया गया है। गुरुवार को अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य व स्वास्थ्य महानिदेशक के साथ अधिकारियों की बैठक में यह फैसला किया गया है। यह निर्णय फिलहाल कोरोना संक्रमण के चलते केजीएमयू के डाक्टरों के जांचों में व्यस्त होने के कारण किया गया है।

यूपी में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण का पता लगाने के लिए शुक्रवार से 11 जिलों में सीरो सर्वे शुरू होना था। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ डीएस नेगी ने बताया कि लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, मेरठ, कौशांबी, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, बागपत व गाजियाबाद में सीरो सर्वे कराया जाना था। उन्होंने कहा कि फिलहाल इसे टाल दिया गया है। यह सर्वे कब कराया जाएगा। इस पर बाद में फैसला होगा।

लखनऊ के कार्यवाहक सीएमओ डॉ. एमके सिंह ने कहा कि सीएमओ डॉ. आरपी सिंह, एडिशनल सीएमओ डॉ. ए राजा, डिप्टी सीएमओ डॉ. वाईके सिंह समेत कई कर्मचारी संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। ऐसे में सीरो सर्वे शुरू कर पाना संभव नहीं है। सीरो सर्वे से यह पता लगाने में मदद होगी कि किस अनुपात में आबादी कोरोना से संक्रमित हुई है। सीरो सर्वे में किसी क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों के खून के सीरम की जांच की जाती है। लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडी की मौजूदगी के साथ ही यह पता चल जाता कि कौन व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित था और अब ठीक हो चुका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper