यूपी के 15 जिलों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी, जानें- अन्य राज्यों के मौसम का हाल

नई दिल्ली। देश कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश का ये सिलसिला मंगलवार 20 सितंबर तक बना रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 20 सितंबर से ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग क्षेत्रों में तेज बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है।

अगले तीन से चार दिन में यह स्थिति देश के पूर्व-मध्य और पूर्वी भागों तक बनी रहेगी। मौसम विभाग ने यूपी में 19 सितंबर को बारिश के साथ आंधी तूफान का पूर्वानुमान जारी किया है। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने राज्य के पूर्वी हिस्सों के 15 जिलों में अगले 24 से 48 घंटे के दौरान मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 से 21 सितंबर तक गरज के साथ मध्यम से मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। वहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल, पश्चिमी क्षेत्र के कुछ हिस्सों सहित भारत के पूर्वी हिस्से में भी इसी तरह का मौसम रहने की भविष्यवाणी की गई है। दिल्ली एनसीआर की बात करें तो सोमवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने कम दबाव क्षेत्र के चलते ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, भुवनेश्वर, कोरापुट, मल्कानगिरी समेत कई और जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने आज सोमवार को पुरी, कालाहांडी, कंधमाल और गंजाम में कुछ स्थानों पर सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अगले पांच-छह दिन तक बरसात होने की संभावना नहीं है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान रह सकता 34 और 24 डिग्री सेल्सियस। 25 या 26 सितंबर को एक बार फिर हल्की बरसात होने के आसार। विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश के संकेत दिए हैं। 22 सितंबर तक पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बरसात की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ, जौनपुर, वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली, भदोही, प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बस्ती, अयोध्या, संतकबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी आदि जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। कुछ जिलों में आंधी तूफान की भी आशंका है।

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से रोज बारिश हो रही है। पूरे बिहार में मौसम का यही हाल है। सोमवार को सुबह भी राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई इलाके में बादल छाये हुए है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार एक हफ्ते तक मौसम ऐसा ही रहेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper