यूपी चुनाव – पहले चरण की 58 सीटों पर मतदान जारी, दोपहर एक बजे तक 35.3 फीसदी हुआ मतदान

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग धूप निकलने के साथ बढ़ती जा रही है। कोहरे तथा ठंड के बाद धीमी गति से शुरू मतदान ने अब गति पकड़ ली है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2002 में पहले चरण के मतदान में 11 जिलों के 58 विधानसभा क्षेत्र में एक बजे तक 35.03 प्रतिशत मतदान हो गया था।

विशेष कार्यधिकारी निर्वाचन के रमेश चन्द्र राय ने बताया कि 2 बजे तक आगरा 36.93 प्रतिशत, अलीगढ़ 32.07, मेरठ 34.51, बागपत में 38.01 प्रतिशत, बुलंदशहर 37.03 फीसद, गौतमबुद्ध नगर 30.53 प्रतिशत, गजियाबाद में 33.40 प्रतिशत, हापुड़ 39.97, मथुरा 36.26, मुजफ्फरनगर 35.73, शामली 41.16 प्रतिशत मतदान हुआ है। पूरे यूपी में 35.3 फीसद मतदान हो गया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में पहले चरण के मतदान में केन्द्र सरकार में राज्य मंत्रियों ने भी मतदान किया। आगरा में केन्द्र सरकार में कानून राज्य मंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल ने वोट डाला। इस बार विधानसभा चुनाव में मैनपुरी के करहल में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के खिलाफ भाजपा के प्रत्याशी प्रो बघेल ने मतदान के बाद कहा कि मैं तो सौ किलोमीटर दूर से यहां वोट डालने आया हूं। यह लोकतंत्र का सबसे खूबसूरत त्योहार है। लोग घर से निकलें, वोट डालें। घर में बैठकर सरकारों की आलोचना ना करें।

मुजफ्फनगर के शाहपुर के गांव कुटबी में केन्द्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान ने वोट डाला। चरथावल विधान सभा क्षेत्र व थाना शाहपुर क्षेत्र के गांव कुटबी में मतदान करने दूल्हे अंकुर बालियान के साथ पहुंचे। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्ष में जितना विकास देश तथा प्रदेश में हुआ उतना आजादी के बाद कभी नहीं हुआ है।

अलीगढ़ की कोल विधानसभा क्षेत्र के एएमयू सीनियर सेकेंडरी स्कूल (बॉयज) में बने बूथ पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद (आईपीएस) ने अपनी पत्नी वरीशा हमीद के साथ मतदान किया। इसके बाद दोनों ने उंगली पर लगी स्याही के निशान को दिखाया। अलीगढ़ के खैर विधानसभा के कुराना गांव में ग्राम पंचायत की जमीन पर दबंगों द्वारा जबरन अवैध कब्जा करने से नाराज ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है। ग्रामीणों ने कई बार अधिकारियों से शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिससे ग्रामीण नाराज हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper