यूपी पंचायत चुनाव: इलेक्‍शन कमीशन ने अधि‍कारियों को दिए ये निर्देश

मेरठ: उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने आगरा, बरेली, अलीगढ़, सहारनपुर, कानपुर, प्रयागराज, चित्रकूटधाम, मेरठ, मुरादाबाद मंडलों में पंचायत चुनाव की तैयारियों के लिए कमिश्नर और डीएम से जानकारी ली। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान मेरठ के डीएम के. बालाजी ने जानकारी देते हुए बताया कि 18 हजार कर्मियों का डाटा फीड किया गया है। 56 लाख मतपत्रों को सुरक्षित कर दिया गया है। आयुक्त ने कमिश्नर व डीएम को शेष तैयारियों को तय समय में पूरा करने का निर्देश दिया।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि इस बार एक चरण में ही चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। आयुक्त ने कहा सभी जिले के अधिकारियों को सुरक्षा इंतजामों पर विशेष निगाह रखने के निर्देश दिए। उन्होंने चुनाव व्यवस्था पर संतुष्टि जताई। अब मतदान और मतगणना की ड्यूटी के लिए जिले के लगभग 559 विभिन्न विभागों के कार्मिकों और अफसरों का डाटा फीड करने का काम किया जा रहा है। अब तक 18 हजार 202 कार्मिकों का डाटा फीड किया जा चुका है।

वोटर लिस्‍ट का भी प्रकाशन हो चुका है और मतदान केंद्रों का भी निर्धारण कर लिया गया है। अधि‍कारियों के मुताबि‍क, इस बार मतदान केंद्रों को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है। ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायत के वार्डों के आरक्षण के लिए प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। मार्च के मध्य तक इनका भी निर्धारण हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने अति और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर ज्यादा से ज्यादा पुलिस बल की तैनाती के निर्देश दिए हैं।

उन्‍होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ही बोर्ड परीक्षाएं भी होनी हैं। ऐसी संभावना को देखते हुए सभी संबंधित अधिकारी फिर से मतगणना स्थलों को चेक कर लें। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जिन विद्यालयों में सेंटर न हों, उन्हें मतगणना स्थल बनाने में परेशानी नहीं होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper