यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी, लखनऊ के आशू बने प्रदेश के टॉपर

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से शुक्रवार दोपहर यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. राजधानी के ही आशू राणा ने इस प्रवेश परीक्षा में टॉप किया है. उन्हें 340 अंक पाकर यह सफलता हासिल की है. वहीं छात्राओं में झांसी की भावना ने पहला स्थान पाया है. उन्हें 328.666 अंक मिले हैं. सामान्य वर्ग में भावना 17वें स्थान पर रही हैं.

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने शुक्रवार दोपहर एक प्रेस वार्ता के दौरान इसकी घोषणा की. उन्होंने बताया कि इस प्रवेश परीक्षा में करीब 5.91 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था. 5.33 लाख अभ्यर्थी दोनों पाली की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हैं. परीक्षा के नतीजे विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर शाम तक अपलोड किए जाने की तैयारी है. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से प्रदेश में टॉप टेन स्थान पाने वाले छात्रों और छात्राओं की सूची जारी की गई है. इसके साथ ही बालिका वर्ग और अन्य आरक्षित वर्गों के टॉपर्स की भी नाम, अंक समेत अन्य सूचना जारी की गई हैं.

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि यह प्रवेश-परीक्षा परिणाम लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर अपलोड किया जा रहा है. सभी अभ्यर्थी, लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन करके (जहां से अभ्यर्थियों ने अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा था) अपना प्राप्तांक, स्टेट रैंक और कैटेगरी रैंक प्राप्त कर सकेंगे.

शैक्षिक सत्र 2021-23 में दाखिला लेने वाले छात्रों को प्रथम वर्ष में 45 हजार रुपये और दूसरे वर्ष में 25 हजार रुपये का शुल्क देना होगा. पहले दोनों वर्ष का शुल्क करीब 80,000 रुपये हुआ करता था. इसी तरह का बदलाव, बीएड के चार वर्ष के कार्यक्रम में भी किया गया है. यहां अब प्रतिवर्ष 30 हजार रुपये शुल्क जमा करना होगा. इस बार दाखिले के लिए अभ्यर्थियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना पड़ेगा. असल में, प्रदेश भर के b.Ed कॉलेजों में करीब 2,40,000 के आसपास सीटें उपलब्ध हैं, जबकि परीक्षा में 5 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper