यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, 95.40% नंबर लाकर दिव्यांशी ने किया उत्तर प्रदेश में टॉप

प्रयागराज: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश बोर्ड ने आज UPMSP 2022 कक्षा 12 के परिणाम की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही यूपी बोर्ड ने कक्षा 12वीं का टॉपर लिस्ट (UP Board 12th Result 2022 Topper List) भी जारी कर दिया है। इस परीक्षा में of आर्ट्स में , साइंस में, कॉमर्स में छात्र जो यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाकर भी टॉपर्स लिस्ट (UP Board 12th Result 2022 Topper List) चेक कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड 12वीं के एग्जाम में दूसरे स्थान पर दो स्टूडेंट्स आए हैं। इसमें बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह और प्रयागराज की अंशिका यादव शामिल हैं। दोनों ही स्टूडेंट्स को 95 फीसदी नंबर हासिल हुए हैं। वहीं, यूपी बोर्ड 12वीं एग्जाम में तीसरा स्थान हासिल करने वाले पांच स्टूडेंट्स रहे हैं। इसमें फतेहपुर का बाल कृष्णा, कानपुर के प्रखर पाठक, प्रयागराग के दिया मिश्रा, प्रयागराज की हीं आंचल यादव और बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा शामिल हैं। इन पांच स्टूडेंट्स को इस साल 12वीं के बोर्ड एग्जाम में 94 फीसदी नंबर हासिल हुए हैं।

इस साल यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए 27,81,654 छात्र और 12वीं के लिए 24,11,035 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। यूपी बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। बता दें कि यूपी बोर्ड पर इस बार पाठ्यक्रम में 30% की कटौती की थी लेकिन इसके बावजूद भी परीक्षा में पाठ्यक्रम से बाहर प्रश्न पूछे गए थे। ऐसे प्रश्नों के लिए छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे।

UP Board Intermediate Result 2022: इन वेबसाइटों के जरिए करें चेक

upmsp.edu.in

upmspresults.up.nic.in

upresults.nic.in

– सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।

– इसके बाद यूपी बोर्ड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

– यहां रोल नंबर और स्कूल कोड के जरिए लॉगिन करें।

– अब डिटेल्स फिल करने के बाद सब्मिट का बटन दबाएं।

– अब आप स्क्रीन पर रिजल्ट देख पाएंगे।

– रिजल्ट को डाउनलोड करें, और इसका एक प्रिंट ले लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper