यूपी में किसानों के लिए बिजली दर में 50 फीसद छूट, भाजपा सांसद ने कहा- किसानों और आम जनता के हित में बड़ी पहल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के निजी नलकूपों के लिए बिजली दर में 50 फीसदी की छूट देने का ऐलान किया है। इससे प्रदेश के 13 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा। बिजली के बिल में छूट की इस नई व्यवस्था से उत्तर प्रदेश विद्युत निगम लिमिटेड पर लगभग 1000 करोड रुपए प्रति वर्ष का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा इसकी भरपाई के लिए राज्य सरकार ने निगम को अनुदान देने का फैसला लिया है।

भाजपा सांसद विनोद सोनकर ने सोशल मीडिया साइट कू पर पोस्ट कर कहा कि पीएम मोदी और सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार की किसानों और आम जनता के हित में बड़ी पहल। किसानों के नलकूप कनेक्शनों के लिए बिजली दरों में 50% की कटौती।

बता दें कि नई दरों के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों में मीटर युक्त कनेक्शन के लिए प्रति यूनिट बिजली दर को दो रुपए से घटाकर एक रुपया और प्रति हॉर्स पावर फिक्स चार्ज को 70 रुपये से घटाकर 35 रुपये कर दिया गया है। इसी तरह बिना मीटर वाले कनेक्शन के लिए प्रति हॉर्स पावर 170 रुपये फिक्स चार्ज को घटाकर 85 रुपये कर दिया गया है। शहरी इलाकों में मीटर युक्त कनेक्शन के लिए प्रति यूनिट बिजली की दर को छह रुपये से घटाकर तीन रुपये और फिक्स चार्ज को 130 से घटाकर 65 रुपये किया गया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव नजदीक आने के बीच मुफ्त और सस्ती बिजली को लेकर घोषणाओं का दौर शुरू हो गया है। समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी ने सरकार बनने पर घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper