उप्र में अब लहलहाएगी भांग की खेती, यूरिया का रेट कम कर दिया किसानो को तोहफा

लखनऊ ब्यूरो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक लोकभवन में सम्पन्न हुई। कैबिनेट ने १२ प्रस्तावों पर अपना मुहर लगाया। कैबिनेट ने यूरिया पर साढ़े 14 प्रतिशत टैक्स सरकार ने कम कर दिया है, अब प्रदेश में 35 रुपये तक प्रति बैग यूरिया का रेट कम हो जाएगा। प्रदेश में 35 रुपये तक प्रति बैग यूरिया का रेट कम होने से लाखों किसान सीधे लाभान्वित होंगे।

उप्र में अब लहलहाएगी भांग की खेती

प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब भांग की खेती लहलायेगी क्योंकि राज्य सरकार ने इसके लिये किसानों को लाइसेंस देने का निर्णय किया है।  राज्य सरकार केमंत्रिमंडल ने यह निर्णय राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) और वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के अनुरोध पर लिया। मंत्रिमंडल ने उम्मीद जाहिर की कि इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। कृषि आधारित अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

श्रीकांत शर्मा ने बताया कि चीन,कनाडा, फ्रांस, इटली और हंगरी में हजारों हेक्टेयर में भांग की खेती होती है। उन्होंने कहा कि भांग जंगली मादक पौधा है। यह कहीं भी उग जाता है। अब किसान राज्य सरकार से लाइसेंस लेकर व्यवस्थित ढंग से इसकी खेती कर सकेंगे।
एनबीआरआई और सीएसआईआर मिलकर इसकी विभिन्न प्रजातियां विकसित करेंगे। उनका कहना था कि इससे किसानों की आय दोगुना करने में भी मदद मिलेगी।

कुंभ में श्रद्धालुओं को मिलेगी सस्ती दर पर चीनी

प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भावनात्मक लगाव का केन्द्र बने आगामी कुम्भ मेले में आने वाले कल्पवासियों और श्रद्धालुओं को राज्य सरकार मात्र 17 रुपये प्रति किलो की दर से चीनी उपलब्ध करायेगी। एक कार्ड पर दो किलो चीनी मिलेगी। इसके लिये 3174 टन चीनी की व्यवस्था की जा रही है।

इसमें 11 करोड़ 11 लाख रुपये खर्च होंगे। राज्य सरकार 5.71 करोड़ रुपये वहन करेगी।इसके साथ ही श्रद्धालुओं को अन्य खाद्यान भी उपलब्ध कराये जाएंगे। इसके लिये टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है। करीब 20 लाख श्रद्धालु पूरे मेले के दौरान कुंभ क्षेत्र में बने रहते हैं। इसके अलावा अखाड़ों के साधुओं और धार्मिक संस्थाओं को भी चीनी उपलब्ध करायी जाएगी।

आजमगढ़, जालौन सहारनपुर और बांदा के मेडिकल कॉलेजों में समूह ग के रिक्त पद आउटसोर्सिंग से भरे जाएंगे। समूह ग के तकनीकी गैर तकनीकी रिक्त पदों को आउटसोर्सिंग के मध्यम से भरा जाएगा, 198 पदों पर भर्ती होनी है।

अयोध्या में बनेगा भव्य क्वीन हो पार्क
प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में दक्षिण कोरिया की महारानी रही क्वीन हो के नाम पर आकर्षक और भव्य पार्क का निर्माण करायेगी। मान्यताओं के अनुसार करीब दो हजार वर्ष पूर्व अयोध्या की राजकुमारी क्वीन हो का विवाह दक्षिण कोरिया के राजकुमार से हुआ था। वहां का प्रतिनिधिमंडल हर वर्ष अयोध्या आता है।

अयोध्या का दक्षिण कोरिया से मार्मिक रिश्ता है। ग्रेनाइट पत्थरों से बनने वाले भव्य पार्क के निर्माण की निगरानी के लिये फैजाबाद के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के सांस्कृतिक सम्बन्ध और मजबूत होंगे।

प्रदेश प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए कहा कि  उत्तर प्रदेश एवं जापान के मध्य उत्तर प्रदेश में खाद्य मूल मूल्यों की श्रृंखला फ़ूड वैल्यू चैन के विकास के लिए सहयोग हेतु मेमोरेंडम आफ कोऑपरेशन के संबंध में, पांच वर्षो के लिए अनुबंध हुआ है। सरकार भूमि भी उपलब्ध कराने में सहयोग होगा, कृषि को लेकर यह समझौता हुआ है। एडवांस टेक्नोलॉजी सरकार यहाँ इकाइयां उपलब्ध करवाएगी। कृषि , वानिकी, और मत्स्य पालन को लेकर यहाँ पर आएगी।

प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि परिवहन यानो को रंगे जाने विषयक उत्तर प्रदेश मोटर यान नियमावली 1998 के नियम 162 में संशोधन के संबंध में – वाहन को रंगे जाने के विषय को लेकर नियमावली को लेकर यह किया गया है। कमर्शियल वाहन के लिए यह हुआ है। 15 दिसंबर तक नई कंपनी को अब लाइसेंस का ठेका सरकार देगी ,पहले मिस्सी कंपनी को यह ठेका था।

प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि जल अधिनियम में बदलाव किया गया है , जल संवर्धन और सीवर नियमावली के तहत यह संशोधन हुआ है। प्रशासनिक पवार इसके जरिये प्राप्त होगा।

प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि एक जनपद एक उत्पाद- सामान्य सुविधा केंद्र को व्यवस्थित करना जैसे करीब 10 बिंदुओं पर काम होगा। इसका रख रखाव प्राइवेट कंपनी के जरिए होगा। नब्बे प्रतिशत अंशदान सरकार देगी, 10 प्रतिशत के लिये लाभा​र्थियों को सोसायटी बनाकर व्यवस्था करनी होगी। जिला अधिकारी की अध्यक्षता में बनी कमेटी की देखरेख में मदद दी जायेगी। अधिकतम 15 करोड़ रुपये की लागत से कारखाने स्थापित होंगे। वहीं उबर के प्रदेश में एक करोड़ के निवेश को प्रस्ताव को भी कैबिनेट में मंजूरी दे दी गई।

प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि यूपी पुलिस उप निरीक्षक और निरीक्षक को प्रशिक्षण संस्थान में पूर्व प्रक्षिक्षण में संशोधन किया गया है, अब जेष्ठता के आधार पर यह होगा साथ हीं नागरिक प्रशिक्षण पूर्ण किया हो। कुम्भ मेले में आने वाले कल्प वासियों को दो किलो प्रति राशन कार्ड के तहत 3174 मीट्रिक टन चीनी खरीदी जा रही है, 17 रुपये प्रतिकिलो की दर से चीनी दी जाएगी।  11 .11 करोड़ रुपये की प्रतिपूर्ति हो सकेगी। धार्मिक संस्थाओं को भी यह चीनी उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि कक्षा 1 से 8 तक अगले वर्ष के मुफ्त में किताबे बांटने के संबंध में कैबिनेट ने फैसला लिया है कि वाटर मार्क का प्रतिबंध हटाया गया है,100 टन से घटाकर 50 टन उत्पादन वाले भी इसमें टेंडर में भाग ले सकते है, एक प्रतिशत लाभ कंपनी को दिया जाएगा, इसी महीने टेंडर किया जाएगा, जिससे अगले वर्ष समय पर किताब मिल सके।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper