यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2281 हुई

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में शुक्रवार तक कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 2281 हो गयी। जबकि एक्टिव संक्रमण के 1685 मामले हैं। वहीं अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है और 555 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि अभी तक प्रदेश में संक्रमण के 2281 प्रकरण 63 जिलों से आये हैं। एक्टिव संक्रमण के 1685 मामले हैं। उन्होंने बताया कि कुल 555 लोग पूर्णतया उपचारित होकर अपने घरों को चले गये हैं जबकि 41 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हुई है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रामक बीमारी है।यह किसी के भी हो सकती है इसलिए अगर लक्षण आते हैं तो घबराये नहीं बल्कि तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र में आयें और जांच करायें। प्रदेश सरकार जांच और चिकित्सा की सुविधा निःशुल्क मुहैया करा रही है। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5145 पर फोन करें और लक्षणों के आधार पर जितनी जल्दी स्वास्थ्य केन्द्र आएंगे, स्वस्थ होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

उन्होंने बताया कि जिनकी अधिक उम्र है, ऐसे कोरोना पाजिटिव मरीज भी बिल्कुल ठीक होकर जा रहे हैं या जो पहले से गंभीर बीमारियों के शिकार थे, वे भी पूर्णतया उपचारित होकर गये हैं। उन्होंने बताया कि कल प्रयोगशालाओं में 4177 सैम्पल की टेस्टिंग की गयी जबकि 3740 नये सैम्पल भेजे गये। प्रदेश में पूल टेस्टिंग लगातार हो रही है। पूल टेस्टिंग शुरू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य था।

प्रसाद ने बताया कि कल 349 पूल की टेस्टिंग की गयी है और पूल में 1649 सैम्पल लगाये गये। इनमें से आठ पूल पाजिटिव पाये गये। टेली परामर्श के बारे में प्रसाद ने कहा कि बहुत से लोग लॉकडाउन के चलते अस्पताल में नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में टेली-परामर्श अधिक से अधिक होना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper