यूपी में कड़ी सुरक्षा में होगी रामनवमी की शोभायात्रा: डीजीपी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बीते दिनों हुई साम्प्रदायिक हिंसा को मद्देनजर पुलिस प्रशासन रामनवमी के मौके पर पूरी सतर्कता बरतने के लिए कार्ययोजना बना रहा है। खासकर अयोध्या, मीरजापुर (विंध्याचल), बलरामपुर (देवीपाटन पीठ) व सहारनपुर (सिद्धपीठ मां शाकंबरी देवी) में विशेष आयोजनों के दृष्टिगत अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए गए हैं।

पूरे प्रदेश में नवरात्र और रामनवमी के दिन लगभग 700 से अधिक महत्वपूर्ण शोभायात्राओं व ज्वारें निकलते हैं। इस दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त करने के निर्देश पुलिस मुखिया ओपी सिंह ने जिले के सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षकों को दिये हैं।

उन्होंने कहा है कि इस अवसर पर पिछले दिनों हुए विवादों का अध्ययन कर पुलिस अधिकारी उनका समाधान निकालें। इसके साथ ही पुलिस अधिकारी समकक्षीय मजिस्ट्रेट के साथ विवादित स्थानों का भ्रमण कर शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाये, ताकि शोभा यात्रा में किसी भी प्रकार को कोई दिक्कत उत्पन्न न हो। इसके लिए शांति समितियों के साथ बैठक करे उनसे विचार विमर्श करें।

डीजीपी ने कहा है कि सभी जिलों के संवेदनशील व अति संवेदनशील इलाकों में क्यूआरटी टीमें बनाये और निर्धारित कार्ययोजना के तहत चेकिंग की जाय। जुलूस व शोभा यात्राओं के मार्ग का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित किया जाये कि कहीं कोई विवाद उत्पन्न न हो सकें। जुलूस के मार्ग पर पड़ने वाले अन्य सम्प्रदाय के धार्मिक स्थलों व अन्य संवेदनशील स्थानों के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाए ताकि माहौल को बिगाड़ने वाले को कैद किया जा सकें। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय पुलिस के अलावा अगर आवश्यक्ता पड़ती है तो पुलिस अधिकारी पीएसी, आरएएफ को भी ड्यूटी पर लगाया जाये।

सवेंदनशील शहरों में अलर्ट रहे टीम

रामनवमी के अवसर पर संवेदनशील जिला अयोध्या, सहारनपुर, कानपुर, गोरखपुर, मेरठ, शाहजहांपुर, और आगरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अलर्ट रहें। शहर के जिन क्षेत्रों से शोभायात्रा निकलें वहां पर पुलिस की भारी चौकसी होनी चाहिये। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाये।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper