यूपी में टूट गए कोरोना संक्रमण के सारे रिकॉर्ड, लखनऊ में 310 संक्रमित मिले

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण के सारे रिकॉर्ड टूट गए। राज्य में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के सबसे ज्यादा 2308 केस सामने आए। यह एक दिन में नए मामलों की अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है। कुल संक्रमितों की संख्या अब 55,558 हो गई है। 24 घंटे में 34 मरीजों की मौत भी हुई है। इसके साथ राज्य में कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1263 हो गई।

प्रदेश में पिछले एक दिन में 45,650 सैंपल्स की जांच की गई। प्रदेश में अब तक लगभग 16 लाख सैंपल्स की जांच की गई। कोविड-19 रोगियों को कुछ शर्तों के साथ होम आइसोलेशन सुविधा प्रदान की जा रही है। होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों के लिए टोल फ्री नम्बर 18001805146 जारी किया गया है। इस नंबर पर वो अपने स्वास्थ्य संबंधी अपडेट दे सकते हैं। होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए थर्मामीटर और ऑक्सीमीटर अपने पास रखना अनिवार्य है। आइसोलेशन में रह रहे लोगों को दिन में दो बार अपने तापमान और ऑक्सीजन स्तर की जांच कर कंट्रोल रूम को बताना होगा।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्था सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा- निषिद्ध क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियों को प्रतिबंधित रखने के प्रावधानों का सख्ती से पालन सुनिश्चित होना चाहिए। प्रदेश सरकार राज्य की 23 करोड़ जनता को प्रभावी चिकित्सा सुविधाएं देने का कार्य कर रही है। कोविड-19 के मद्देनजर प्रदेश में एल-1, एल-2 तथा एल-3 श्रेणी के कोविड अस्पताल स्थापित किए गए हैं, जिनके माध्यम से कोरोना संक्रमित लोगों के उपचार की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

प्रदेशभर में कोरोना का कहर कायम है। राजधानी में बुधवार को वायरस ने 8 लोगों की जान ले ली। इसमें से चार लखनऊ निवासी थे। ऐसे में मृतकों की संख्या अब 62 हो गई है। इसके अलावा राजधानी में 310 नए मरीज कोरोना के मिले हैं। इनमें कई डॉक्टर और विभिन्न अस्पतालों के कर्मचारी भी शामिल हैं। यह मरीज इंदिरानगर, गोमती नगर, राजाजीपुरम, रायबरेली रोड, सुल्तानपुर रोड, फैजाबाद रोड, कानपुर रोड के हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी वायरस पहुंच बना रहा है। ऐसे में अब राजधानी में कुल 4727 कोरोना के मरीज हो गए हैं। शहर में पांच सौ से अधिक कंटेनमेंट जोन हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में लगे पीएसी जवान और एएनएम समेत जिले के 12 और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 227 हो गई है। इसमें से 10 की मौत हो चुकी है जबकि 122 स्वस्थ घोषित किए जा चुके हैं। प्रतापगढ़ में पीएसी का जवान मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगा है। तीन दिन पूर्व उसका सैंपल लिया गया था। बुधवार सुबह वह घर चला आया। इसके दो घंटे बाद उसे संक्रमित होने की सूचना मिली।

वाराणसी में 97 नए मरीजों के साथ संक्रमितों की संख्या 1576 हो गई है। इसमें दो लोगों की बुधवार को हुई मौत के साथ मरने वालों की संख्या 36 हो गई है। 65 लोगों को डिस्चार्ज भी किया गया। इस तरह अब तक 690 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। यहां एक्टिव केस 850 हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper