यूपी में दंगा रोकने के लिए सरकार की नई रणनीति, हेलीकॉप्टर भी उतारेगी योगी सरकार?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सत्ता में वापसी के बाद से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरे एक्शन मोड में दिख रहे हैं। एक ओर जहां अपराधी-माफियाओं और अवैध निर्माण पर बुलडोजर की कार्रवाई लगातार जारी है। वहीं अब योगी सरकार हिंसा से निपटने के लिए हेलीकॉप्टर का प्रयोग करने पर विचार कर रही है। इस संबंध में यूके डिफेंस एवं सिक्योरिटी एक्सपोर्ट ब्रिटिश हाई कमीशन और एयरबस हेलीकाप्टर के प्रतिनिधियों ने अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के सामने ब्यौरा दिया है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने एयरबस के प्रतिनिधियों से पर्यटन, पुलिसिंग एवं ट्रामा में हेलीकॉप्टर के उपयोग के संबंध में प्रस्ताव मांगा। इसके साथ ही भीड़ नियंत्रण, खाद्य राहत कार्य, आपदा प्रबंधन, मेडिकल इमरजेंसी, नक्सल एरिया की निगरानी में भी हेलीकॉप्टर के प्रयोग के संबंध में भी प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

बाढ़ के दौरान राहत, बचाव कार्य में भी किया जा सकेगा उपयोग
यूपी में हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल को लेकर दावा किया जा रहा है कि राज्य में बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्य, पीडितों को खाद्य सामग्री व दवाइयों के वितरण, फायर फाइटिंग में हेलीकॉप्टर का उपयोग किया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper