यूपी में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, 6 जनवरी तक तैयार होगी अंतिम सूची

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव जल्द होने जा रहे हैं. पंचायतों के आंशिक परिसीमन का शासनादेश जारी भी कर दिया गया है. प्रदेश में पंचायत चुनावों की तैयारियों की समय सारिणी जारी कर दी गई है.समय सारिणी के मुताबिक 3 से 6 जनवरी तक निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची तैयार कर ली जाएगी. जबकि चुनाव को लेकर 27 दिसंबर से 2 जनवरी तक आपत्तियों का निस्तारण होगा. इससे पहले प्रस्तावित सूची का प्रकाशन 12 से 21 दिसंबर तक होना तय किया गया है.

यूपी में 58,758 ग्राम पंचायतें
उत्तर प्रदेश में कुल 58,758 ग्राम पंचायतें, 821 क्षेत्र पंचायतें और 75 जिला पंचायतें हैं, जहां चुनाव कराया जाना है. मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है. इस साल मार्च से कोरोना की परिस्थितियों और फिर लॉकडाउन के चलते चुनाव की तैयारियां समय से शुरू नहीं हो सकी थीं. राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव के मद्देनजर अब मतदाता सूचियों की जांच का काम शुरू कर दिया है. मतदाता सूचियों से गैरजरूरी नाम हटाए जा रहे हैं और नए नाम शामिल करने का काम जारी है. इस संबंध में अधिसूचना जारी की जा चुकी है. दिसंबर के आखिर में वोटर लिस्ट जारी की जाएगी. आयोग की तैयारियों के अनुसार, यूपी में पंचायत चुनाव अगले वर्ष मार्च-अप्रैल में कराए जा सकते हैं.

पदाधिकारी की पत्नी को टिकट नहीं
दूसरी ओर, भारतीय जनता पार्टी ने इस बार पंचायत चुनाव के लिए टिकट वितरण की रणनीति पर फैसला कर लिया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपने किसी भी पदाधिकारी की पत्नी को टिकट नहीं देगी, बल्कि महिला उम्मीदवारों के लिए एक नई टीम तैयार की जाएगी. बीजेपी के संगठन महामंत्री सुनील बंसल ने सभी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को निर्देश दिया जिसके मुताबिक, किसी भी पदाधिकारी को अपनी पत्नी को चुनाव लड़ाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. बल्कि महिलाओं की एक ऐसी टीम तैयार करने पर फोकस किया जाएगा, जो चुनाव जीत सके.

अभी यूपी में पंचायत चुनाव की तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन चुनाव आयोग ने काम शुरू कर दिया है. ऐसे में राजनीतिक दल तैयारियों में जुटे हुए हैं. बीजेपी की नज़र इस बार चुनाव के जरिए यूपी के गांव-गांव में अपनी पैठ बढ़ाने पर है. राज्य में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में सरकार बनने के बाद बीजेपी पहली बार बड़े स्तर पर पंचायत चुनाव में लड़ रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper