यूपी में पकड़ी गई 1,33,168 लीटर अवैध शराब, संलिप्त 1396 व्यक्ति गिरफ्तार और 31 वाहन जब्त

लखनऊ: मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी एवं आबकारी मंत्री श्री राम नरेश अग्निहोत्री के आदेशों के अनुपालन में प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु 15 दिन का विशेष प्रवर्तन अभियान चलाकर दबिश एवं चेकिंग की कार्यवाही की गयी। यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव, आबकारी श्री संजय आर0 भूसरेड्डी, ने बताया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीम द्वारा संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी की कार्यवाही की गयी है और लाइसेंसी दुकानों के स्टाक का सत्यापन किये जाने के साथ-साथ बार कोड एवं क्यू0आर0कोड का गहन परीक्षण किया गया है। अभियान के दौरान प्रदेश में 3720 मुकदमे दर्ज किये गये, जिसमें 1,33,168 ली. अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 4,57,311 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 1396 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 31 वाहन जब्त किये गये।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि अभियान के दौरान विगत सप्ताह जनपद लखनऊ में दबिश के दौरान 300 ली0 डिनेचर्ड स्प्रिट के साथ 200 एम0एल0 के 500 तथा 500 एम0एल0 के 40 शीशियों में सेनेटाइजर एवं भारी मात्रा में लेबल बरामद किये गये। इस कार्यवाही में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर थाना निशातगंज में आबकारी अधिनियम तथा औषधि एवं सौन्दर्य प्रशाधन अधिनियम व आई0पी0सी0 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कराया गया। जनपद चन्दौली में चार पेटियों में अवैध रूप से निर्मित देशी शराब, चार ड्रमों में 750 ली0 अवैध स्प्रिट, 30 ली0 अवैध रूप से निर्मित देशी शराब, व भारी मात्रा में रैपर, क्यू0आर0कोड, खाली शीशियॉं एवं अन्य उपकरण बरामद किये गये। इस कार्यवाही में एक टाटा मैजिक लोडर व एक हुण्डई इयान कार मौके से बरामद करते हुए 06 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर आबकारी अधिनियम एवं आई0पी0सी0 तथा एम0बी0एक्ट के अन्तर्गत थाना अलीनगर, चन्दौली में मुकदमा पंजीकृत कराया गया। जनपद मेरठ में भी प्रवर्तन कार्यवाही करते हुए एक बोलेरो पिकअप से रायल स्टैग विदेशी मदिरा ब्राण्ड के 50 अद्धे बरामद करते हुए 03 व्यक्तियों के विरूद्ध आबकारी एवं आई0पी0सी0 की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया।

इसी प्रकार जनपद बुलन्दशहर में गुलावठी रोड पर स्थित एक फैक्ट्री से 130 कुन्तल संचित शीरा तथा एक टैंकर की बरामदगी की गयी तथा दो व्यक्तियों के विरूद्ध शीरा नियंत्रण व आबकारी अधिनियम एवं आई0पी0सी0 की सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया गया। जनपद गौतमबुद्धनगर में एक आयशर कैन्टर से 399 पेटियों में कुल 3549.24 ली0 विदेशी मदिरा बरामद करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार करते हुए उसके विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया। अपर मुख्य सचिव ने यह भी बताया गया अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री विरूद्ध छापेमारी की कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी तथा इन कार्यों में संलिप्त लोगों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा। इसके साथ ही आबकारी दुकानों पर नियमित चेकिंग की कार्यवाही भी कराई जा रही है तथा चेकिंग के दौरान किसी भी दुकान पर कोई अनियमितता पाये जाने पर दुकान के विरूद्ध् नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जायेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper