यूपी में पोस्टमार्टम रिपोर्ट अब ऑनलाइन मिलेगी, अलीगढ़-बाराबंकी और मुजफ्फरनगर से होगी शुरुआत

लखनऊ: अपनों को खोने के बाद अब परिवारीजनों को पोस्टमार्टम रिपोर्ट के लिए भटकना नहीं होगा। इसमें लेटलतीफी भी नहीं चलेगी। पीड़ितों का दर्द बांटने के लिए यूपी में एकीकृत सॉफ्टवेयर सिस्टम विकसित किया जा रहा है। इससे पीड़ित पक्ष ऑनलाइन पोस्टमार्टम रिपोर्ट हासिल कर सकते हैं। अधिकारियों ने मार्च से नई व्यवस्था लागू होने की उम्मीद जाहिर की है।

केंद्र सरकार ने राज्यों को 15 अगस्त को पोस्टमार्टम के लिए नया आदेश जारी किया है। इसमें 24 घंटे पोस्टमार्टम की सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए है। स्वास्थ्य विभाग ने 23 नवंबर को सभी जिलों के सीएमओ को पत्र जारी किया। इसमें नए आदेश के तहत पोस्टमार्टम रात में भी करने को कहा है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने 10 दिसम्बर को पत्र जारी किया है। इसमें पोस्टमार्टम की व्यवस्थाओं को और बेहतर करने का जिक्र किया है।
ऐसे करेगा काम

मेडिको लीगल एक्जामिनेशन एंड पोस्टमार्टम रिपोर्ट व इंटीग्रेटेड लेबोरेटरी रिपोर्टिंग सिस्टम का साफ्टवेयर तैयार होगा। यह चंडीगढ़ के एनआईसी एप से जुड़ा होगा। इससे रिपोर्ट आसानी से अपडेट की जा सकेगी। डॉक्टर, पुलिस, फॉरेंसिक रिपोर्ट सीधे कोर्ट में डिजिटल माध्यम से पहुंचाने के लिए खाका तैयार किया जा रहा है। इस रिपोर्ट को स्वास्थ्य, फॉरेंसिक, पुलिस व फूड एंड ड्रग विभाग को रिपोर्ट ऑनलाइन अपडेट करनी होगी। यह प्रकिया कोर्ट तक पीड़ितों को समय से न्याय दिलाने में मददगार साबित होगी। वहीं, डॉक्टर व पुलिस को केस से सम्बंधित पूरी रिपोर्ट ऑनलाइन ही अपडेट करनी होगी। एप पर सबंधित केस या घटना के क्राइम सीन का ब्योरा भी अपडेट करना होगा। इसमें घटना के फोटोग्राफ, वीडियो भी डालना होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper