यूपी में वर्षा-ओलावृष्टि के बीच बिजली गिरने से 22 की मौत

नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट के बीच मौसम लगातार करवट बदल रहा है। पिछले तीन चार दिनों से देश के विभिन्न हिस्सों में बरसात और ओलावृष्टि हो रही है, तो पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है, जिसकी वजह से अप्रैल के माह में भी मौसम सर्द बना हुआ है। उधर पहाड़ों पर भी बर्फबारी हो रही है।

माना जा रहा था कि गर्मी बढ़ने के साथ ही कोरोना वायरस का प्रकोप कमजोर पड़ेगा, लेकिन मौसम की वजह से अप्रैल का महीना आने के बाद भी अब तक ठीक से गर्मी नहीं पड़ रही है। मौसम विभाग का अनुमान है अभी कुछ दिन और यही स्थिति रहेगी। उत्तर प्रदेश के कई भागों में आंधी-तूफान, वर्षा, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की खबर हैं। बिजली गिरने की घटनाओं में 22 लोगों की मौत की खबर है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार (आईएमडी), 20 अप्रैल से 24 अप्रैल तक देश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम-त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा झारखंड, तेलंगाना, ओडिशा, बिहार, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के इलाकों में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी चलने की उम्मीद है। साथ ही वर्षा, ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी गई है।

वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में भी बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान लगाया गया है। दिल्ली में मौसम बदला हुआ है। इससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को धूप और गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार और बुधवार को भी हल्की बारिश होने का अनुमान है। वहीं, गुरुवार को तेज बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 27 अप्रैल तक यह स्थिति बनी रहने वाली है। मानसून एक्सपर्ट डॉ एसपी यादव के अनुसार 27 अप्रैल तक ऐसी परिस्थिति बने रहने की संभावना है। इस दौरान 24 या 25 को धनबाद और उसके आसपास तेज बारिश भी हो सकती है। राज्य के उत्तर पूर्वी हिस्से में इसका ज्यादा प्रभाव दिख सकता है। मंगलवार को मूसलाधार बारिश हो सकती है। बताया गया कि इससे मानसून प्रभावित हो सकता है।

उत्तर प्रदेश में शनिवार रात और रविवार सुबह कई जगहों पर आंधी-तूफान के साथ बारिश-ओलावृष्टि और वज्रपात ने कहर बरपाया। वज्रपात से 22 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए। गोरखपुर रविवार की शाम बारिश और ओलावृष्टि के बीच बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई। देवरिया में सात, गोरखपुर में तीन और कुशीनगर में एक मौत हुई है। वहीं सात लोग झुलस गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper