यूपी में शीतलहर का कहर जारी, ठंड से अब तक 20 की मौत 

लखनऊ: देश के उत्तरी-पश्चिमी स्थित पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं ने पूरे प्रदेश को अपने आगोश में ले लिया है। ठंड से अलग-अलग जनपदों में 20 लोगों की मौत हो गयी। उन्नाव में राजकीय इंटर कालेज मैदान के स्टेडियम परिसर में सिंघूपुर निवासी लल्लू (60) की ठंड लगने से मौत हो गयी। पुरवा के महरामऊ में बुजुर्ग दम्पति की मौत हो गयी। किसान कालेज के शिक्षक अवधेश कुमार पटेल के 85 वर्षीय पिता गंगा विष्णु व माता धीरजा (80) की भी मौत हो गयी।
महोबा के कबरई थाना क्षेत्र के ग्राम उटिया निवासी रामप्रसाद प्रजापति (50) पुत्र भरोसा खेत की रखवाली करने के दौरान ठंड से मौत हो गयी। उधर, कबरई में स्टोन क्रेशर सुपरवाइजर हल्केश प्रसाद की गुरुवार को ठंड लगने से मौत हो गई।उरई के कुठौंद थाना क्षेत्र के ग्राम पीपरी निवासी ज्ञानदास (50) की मौत हो गयी। कानपुर देहात के डेरापुर कस्बा के गलुआपुर गांव निवासी वृद्धा नन्खी कश्यप की बुधवार रात ठंड लगने से मौत हो गयी। हमीरपुर के भरुआ-सुमेरपुर के इमिलिया थोक के वार्ड नम्बर दो के निवासी कल्लू कुशवाहा के तीन माह के पुत्र आदित्य की ठंड की चपेट में आकर मौत हो गयी।
बदायूं के इस्लाम नगर कस्बे में ठंड लगने से दो बच्चों की मौत हो गयी। सीएमओ डॉक्टर नेमि चंद्रा ने बताया कि बिलसी प्राथमिक स्वास्य केंद्र पर काजल (छह) और अरशद (दो) की मौत हो गई। बस्ती मंडल के बभनान रेलवे स्टेशन पर ठंड से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई है। प्रतापगढ़ के रहेटुआ परसरामपुर गांव के प्रधान उमाशंकर यादव की मां महराजी देवी की ठंड से मौत हो गई। आजमगढ़ के जहानागंज क्षेत्र में घने कोहरे के कारण लकड़ी लदी ट्रैक्टर-ट्राली के अनियंत्रित होकर नहर में पलट जाने से चालक सहित तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी।
राजधानी में गुरुवार को भी बर्फीली हवाओं से लोग ठिठुरते रहे। दिन में कुछ समय के लिए हल्की धूप निकली लेकिन उससे ठंड से राहत नहीं मिली। राजधानी में अधिकतम तापमान सामन्य से चार डिग्री कम 16.5 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.1 डिग्री रहा। मेरठ में अधिकतम तापमान सामान्य से कम होकर 11.3 डिग्री तक पहुंच गया। लखीमपुर-खीरी व बहराइच में अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम क्रमश: 11 व 11.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवाओं का असर अधिक रहेगा।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper