यूपी में शीतलहर का कहर जारी, वाराणसी में नैनीताल के बराबर पड़ रही ठंड

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर का कहर जारी है। सर्द हवा से वाराणसी सहित पूरे पूर्वांचल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग की माने तो वाराणसी में नैनीताल और शिमला के बराबर ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार, सोमवार को पूर्वांचल में लगातार चार दिनों से ठिठुरन बनी हुई है। सर्द हवाओं की वजह से पारे में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। जम्मू एवं कश्मीर के पास पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति पैदा होने से इसका असर उत्तर प्रदेश में दिखाई दे रहा है।

उन्होंने कहा कि अगले तीन चार दिनों तक मौसम के मिजाज में बदलाव होने की उम्मीद कम ही है। पश्चिमी विक्षोभ का असर बढ़ने से दिन में गलन बढ़ेगी और धूप निकलने की सम्भावना कम ही है। इधर, मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और न्यूतनम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। शिमला और नैनीताल में भी तापमान इसी के आसपास है।

विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री, कानपुर का 9.6 डिग्री, बनारस का 8.7 डिग्री, इलाहाबाद का 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ठंड की वजह से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में दो लोगों की मौत हो गई। जिले के अहरौरा और जिमाना थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग इलाकों में सर्दी से मौत हो गई। हालांकि, जिला प्रशासन ने इस बात से इंकार किया है कि इनकी मौत ठंड से हुई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper