यूपी में सर्दी हो रही जानलेवा, भीषण ठंड में हार्ट से आठ और ब्रेन अटैक से तीन मौत

कानपुर. कानपुर में ठंड से हार्ट और ब्रेन अटैक से मौतों का सिलसिला जारी है। मंगलवार को हार्ट अटैक से आठ और ब्रेन अटैक से तीन रोगियों की मौत हुई है। हार्ट अटैक के 30 रोगियों को कार्डियोलॉजी में भर्ती किया गया। इसके अलावा ओपीडी में रोगियों ने जांच कराई। ब्रेन अटैक के आठ रोगी हैलट में भर्ती किए गए हैं।

इनमें तीन रोगियों के दिमाग की नस फट गई थी। उन्हें न्यूरो सर्जरी वार्ड में भेजा गया है। निजी अस्पतालों में भी रोगियों को भर्ती किया जा रहा है। हैलट इमरजेंसी में एक जूनियर डॉक्टर की महिला रिश्तेदार की हार्ट अटैक से मौत हो गई। उनका नाती मेडिसिन विभाग के आईसीयू में भर्ती है। महिला को अचानक उलझन हुई। इसके बाद आयुष्मान काउंटर के पास बेहोश होकर गिर गईं। कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट में इलाज के दौरान दो रोगियों की मौत हो गई।

इसके अलावा पांच रोगी मृत अवस्था में कार्डियोलॉजी आए। निदेशक डॉ. विनय कृष्णा का कहना है कि ठंड से हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं। बहुत से रोगी ब्रॉट डेड आ रहे हैं। वहीं हैलट इमरजेंसी में 68 वर्षीय महिला के हार्ट अटैक के संबंध में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि महिला एक जूनियर डॉक्टर की रिश्तेदार हैं। वह अपने नाती को देखने आई थीं। ब्रेन अटैक से हर्षनगर के मोहन (55), ग्वालटोली के राजेंद्र (61) और जाजमऊ के अरशद (48) को एंबुलेंस से लाया गया। जांच के बाद डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

– उलझन महसूस हो तुरंत ब्लड प्रेशर की जांच कराएं।
– डायबिटीज नियंत्रित रखें।
– जिनका बीपी नियंत्रित न हो रहा हो, वे डॉक्टर की सलाह लें।
– कान खोलकर बाहर ठंड में न जाएं।
– जरूरत होने पर ही बाहर निकलें, गर्म कपड़े पहने रहें।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper