यूपी में 24 घंटे में 578 ने कोरोना से जंग जीती, अब तक 23,070 संक्रमित मिले

लखनऊ. आज से अनलॉक-2.0 शुरू हो रहा है। राज्य सरकार केंद्र की गाइडलाइंस पर आगे बढ़ रही है। कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन जारी रहेगा। बाकी जगहों पर पहले की तरह रियायतें मिलती रहेंगी।राज्य में जांच का दायरा बढ़ने के साथ कोरोना के केस भी बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार को 21,414 सैंपल की जांच हुई। इसमें 672 नए संक्रमित मिले। अब तक प्रदेश में 7,27,793 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। एक दिन में 578 मरीज ठीक होकर घर लौटे।

मंगलवार को प्रदेशभर में 25 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हुई। मरने वालों में वाराणसी और गाजियाबाद के चार-चार, कानपुर के तीन, मेरठ, हापुड़ में दो-दो और बरेली, शामली, लखनऊ, फिरोजाबाद, अलीगढ़, संभल, सुल्तानपुर, फर्रुखाबाद, मऊ और कुशीनगर के एक-एक मरीज शामिल है। राज्य में अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 23,070 पहुंच गया है। राहत की बात यह है कि इनमें 16,084 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। मृतकों का आंकड़ा अब 697 हो चुका है। अब एक्टिव केस 6,711 हैं।

इन जिलों में नए केस आए
गाजियाबाद में 151, गौतमबुद्धनगर में 97, लखनऊ में 30, अलीगढ़ में 24, गोरखपुर में 19, कानपुर नगर में 18, मथुरा में 17, बलिया में 15, सहारनपुर, बुलंदशहर में 14-14, मेरठ, जालौन, चंदौली में 13-13, हापुड़ में 12, मुरादाबाद, सिद्धार्थनगर, बरेली में 11-11, जौनपुर में 10, वाराणसी में 09, आगरा, गोंडा, कुशीनगर में 8-8, फर्रूखाबाद में 07, हरदोई, शाहजहांपुर में 06-06, उन्नाव में 05, अमेठी, इटावा, शामली, बदायूं में 04-04, रामपुर, फिरोजाबाद, बस्ती, मुजफ्फरनगर, कौशांबी, बलरामपुर, एटा, हाथरस, कानपुर देहात, महोबा, हमीरपुर में 03-03, अयोध्या, आजमगढ़, मिर्जापुर, बागपत में 02-02, गाजीपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, देवरिया, रायबरेली, लखीमपुर खीरी, फतेहपुर, मैनपुरी, औरैया, कासगंज, मऊ में 01-01 मरीज मिले हैं।

दुकानों पर पांच से ज्यादा लोगों को जुटने की इजाजत नहीं
कोरोना संकट से उबरने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 31 जुलाई तक के लिए जारी अनलॉक-2.0 गाइडलाइन को ही प्रदेश सरकार ने लागू किया है। कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन जारी रहेगा। उनके निर्धारण या छूट को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है। सभी दुकानें खोली जा सकेंगी। हालांकि दुकान पर एक समय में पांच से ज्यादा लोगों को रहने की अनुमति नहीं होगी। दुकान में काम करने वालों से लेकर आने वाले ग्राहकों तक को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा।

मॉल, थिएटर और स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे
नई गाइडलाइन के मुताबिक, सिनेमा हॉल, मेट्रो, स्वीमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, असेंबली हॉल और ऑडिटोरियम अभी बंद ही रहेंगे। इन सभी को खोलने को लेकर 31 जुलाई के बाद फैसला लिया जाएगा। नई गाइडलाइन में नाइट कर्फ्यू की अवधि एक घंटे कम कर दी गई है। अब रात में 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू होगा। इस समय किसी भी व्यक्ति के घर के बाहर निकलने पर पाबंदी होगी। सिर्फ इमरजेंसी में ही बाहर निकल सकेंगे।

  • सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे।
  • केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई से खुलेंगे। इसके लिए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर अलग से जारी होगा।
  • अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राएं, मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी।
  • सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और अन्य सामूहिक कार्यक्रम बंद रहेंगे।

आज से प्रदेश में संचारी रोग नियंत्रण अभियान, सीएम शुरुआत करेंगे
प्रदेश में मानसून सक्रिय है। ऐसे में संचारी रोगों के प्रसार का खतरा भी बढ़ गया है। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत करेंगे। इससे पहले मंगलवार को सीएम ने अफसरों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग कर कहा कि अभियान में जनप्रतिनिधि और स्वयंसेवी संगठनों की सहभागिता जरूरी है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के प्रथम चरण में जागरुकता और अन्य कार्यक्रम होंगे। 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। पीएचसी, सीएचसी और जिला अस्पतालों को मजबूत कर एईएस/जेई से संबंधित मृत्यु दर को पिछले वर्षों में न्यूनतम किया जा चुका है। इन सभी व्यवस्थाओं से कोविड-19 और संचारी रोगों के आंकड़ों को न्यूनतम किया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper