यूपी में 35 घंटे के लगे पाबंदी को सख्ती से पालन कर रही पुलिस, लखनऊ समेत कई जिलों में पसरा सन्नाटा

लखनऊ। कोरोना महामारी के मद्देनजर शनिवार की रात्रि आठ बजे से सोमवार की सुबह तक पूर्णबंदी लगाया गया है। इसे कड़ाई से पालन कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं, हालांकि आवश्यक चीजों में छूट दी गई हैं। पूर्णबंदी को सख्ती से पालन कराने के लिए जहां यूपी पुलिस सड़कों पर तैनात है, वहीं लोग इस महामारी को हराने के लिए घर में खुद को भी कैद किए हुए हैं। इसके चलते सड़कों व गलियों में सन्नाटा पसरा हुआ है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर पूरे प्रदेश को तेजी से अपने चपेट में ले रहा है। राजधानी लखनऊ समेत कई शहरों के हालात बहुत ही खराब है, जिसे काबू में करने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमें जुटी हुई है। नगर निगम विभाग के अधिकारी सड़कों पर सैनिटाइजेशन का काम कर रहे हैं। महामारी को देखते हुए शासन ने इस महामारी को काबू में करने के लिए रविवार को पूर्णतया पाबंदी लगाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद शनिवार रात्रि आठ बजे के बाद राजधानी लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ गाजियाबाद, आगरा, मथुरा और सभी जिलों में पाबंदी का सख्ती से पालन कराया जा रहा है।

चौराहों पर जगह-जगह तैनात है पुलिस

कोरोना महामारी को लेकर पूरे प्रदेश में लगाये गए 35 घंटे के पूर्णबंदी को सख्ती से पालन कराये जाने को लेकर अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने जिलों के सभी पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए है। पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पॉइंट पर मुस्तैद रहकर बेवजह घर से निकलने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

सोशल मीडिया पर कर रहे जागरुक

राज्य सरकार, पुलिस के अधिकारी व समाजसेवी संस्थाएं कोरोना महामारी को मात देने के लिए सोशल मीडिया पर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। दो गज दूरी, मास्क है जरुरी को स्लोगन, दैनिक दिनचर्या और खानपीन को लेकर जागरुक किया जा रहा है।

जनपदों में हो रहा सैनिटाइजेशन का काम

पूरे प्रदेश में लगाये गए पाबंदी के बाद जिला प्रशासन नगर निगम विभाग की टीम के साथ बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, मन्दिर, सार्वजनिकल स्थल के अलावा क्षेत्रा व गलियों में सैनिटाइजेशन का काम तेजी से किया जा रहा है।

लखनऊ में सेनिटाइजेशन अभियान के तहत सभी मेजर कंटेनमेंट जोन में दिन भर में तीन पालियों में सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। इस अभियान में 1500 नगर निगम कर्मी लगाए गये है। रविवार को इस 1090 चौराहे से अभियान की शुरुआत हुई है। इस दौरान मंडलायुक्त रंजन कुमार, कार्यवाहक जिलाधिकारी रोशन, जैकब और नगर आयुक्त मौजूद रहे।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper