यूपी में 52 हजार महिलाओं को आंगनबाड़ी में मिलेगा रोजगार, जानें आवेदन के नियम

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार 52 हजार महिलाओं को नए साल पर नौकरी का तोहफा देने की तैयारी कर रही है. राज्य के बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के 52 हजार रिक्त पदों पर भर्ती का शासनादेश जल्द जारी होने के आसार हैं.इस भर्ती के लिए महिला को 12वीं पास होना जरूरी है. इस पूरी प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

इस पद पर भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट होना अनिवार्य है. जहां पद रिक्त हैं, Apply करने वाली महिला उसी ग्राम की मूल निवासी होनी चाहिए. ऑवेदन ऑनलाइन करना होगा और आय व जाति प्रमाणपत्र का जिक्र भी करना होगा. बता दें कि वर्ष 2012 के बाद से आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पद पर भर्ती नहीं हुई है. इससे पहले इस पद पर भर्ती के लिए योग्यता हाईस्कूल हुआ करती थी. गत वर्ष संशोधन कर शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट उत्तीर्ण कर दी गई है.

उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए एक लाख 89 हजार,897 स्वीकृत पद हैं. इनमें से करीब 52 हजार पद देहांत, साठ साल की आयु पूरी होनी पर रिटारयर होने, नौकरी छोड़ने की वजह से खाली चल रहे हैं. तमाम जिलों में एक-एक कार्यकत्री पर कई केंद्रों की जिम्मेदारी है.इसी के साथ बाल विकास पुष्टाहार सुपरवाइजर के करीब 3500 पदों पर कार्यरत कर्मचारियों की बहुप्रतीक्षित एसीपी की मांग भी जल्दी ही पूरी होने वाली है. मंडलवार इन सुपरवाइजरों का ब्यौरा मंगाकर उसका परीक्षण करवाया जा रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper