यूपी सरकार हर महीने कक्षा 1 से 3 के मेधावी विद्यार्थियों को करेगी सम्मानित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 3 तक के विद्यार्थियों को हर महीने उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया जाएगा। राज्य सरकार की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार चयनित छात्रों को उनके माता-पिता और गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

यह शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने का एक प्रयास है और इस समारोह को ‘निपुण सम्मान’ के नाम से जाना जाएगा। कक्षा 1-3 के छात्र मेधावी छात्र पुरस्कार के लिए पात्र होंगे यदि वे हिंदी और गणित में अपनी कक्षा के कुशल लक्ष्यों को पूरा करते हैं। निपुण लक्ष्य एप से बच्चों की कौशल दक्षता का आकलन होगा।

प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा के प्रशिक्षु प्राचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के नेतृत्व में यह मूल्यांकन प्रदान करते हैं। समारोह में माता-पिता और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाएगा और योग्य छात्र को एक बैज प्रदान किया जाएगा। यह स्कूल और समुदाय के बीच जुड़ाव को भी बेहतर बनाता है।

सभी बच्चों और उनके माता-पिता को अपने बच्चों को कुशल छात्र बनने में मदद करने और स्कूल को सक्षम स्कूल बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के महत्व को प्रकाशित और प्रेरित किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper