यूपी सहित पांच राज्यों में वोटों की गिनती जारी, EVM को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने दिया ये बड़ा बयान

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Photo Credits-ANI Twitter) मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Photo Credits-ANI Twitter)
नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, पंजाब सहित पांच राज्यों के चुनाव (Assembly Election Results 2022 Live Updates) नतीजों के मद्देनजर वोटों की गिनती शुरू है। इन सब के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने ईवीएम सहित कई मसलों पर बात की है। उन्होंने कहा कि सभी 5 राज्यों में कोरोना नियमों और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए लगभग 2270 FIR दर्ज हुई।

सुशील चंद्रा ने कहा कि चुनाव आयोग के लिए सभी पार्टियां बराबर हैं और अगर कहीं पर भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा तो चुनाव आयोग तुरंत कार्रवाई करेगा। हमने सख़्त कदम उठाएं हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी राजनीतिक पार्टी ने इसका विरोध नहीं किया बल्कि मैं सभी राजनीतिक पार्टियों और मतदाताओं का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने इसे सही तरीके से समझा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोविड-19 फैल रहा था और कुछ राज्यों में सभी का वैक्सीनेशन नहीं हुआ था इसलिए चुनाव आयोग ने ये फैसला लिया कि शुरू के पहले हफ़्ते में कोई भी रैली, पदयात्रा नहीं होगी सिर्फ डिजिटल रैली और घर-घर जाकर प्रचार कर सकते हैं, वो भी सीमित संख्या में।

चंद्रा ने कहा कि वाराणसी में EVM मशीनें ट्रेनिंग के लिए जा रही थीं, एडीएम की ये ग़लती हुई कि उसने राजनीतिक पार्टियों को नहीं बताया कि मशीनें जा रही हैं… मतदान की कोई भी मशीन स्ट्रॉन्ग रूम से बाहर नहीं आ सकती।

उन्होंने कहा कि EVM की सत्यता और पारदर्शिता पर सवाल उठाने का कोई प्रश्न नहीं उठता। EVM 2004 के चुनाव से इस्तेमाल हो रही हैं और 2019 से हमने प्रत्येक मतदान केंद्र पर वीवीपैट की भी व्यवस्था की है। कोई भी मशीन स्ट्रॉन्ग रूम से बाहर नहीं आ सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper