यूपी से ताल्लुक रखने वाले एण्डटीवी के कलाकारों- रुद्र सोनी,योगेश त्रिपाठी,मनमोहन तिवारी और धीरज राय ने नेशनल टूरिज्म डे के मौके पर उत्तर प्रदेश की तारीफ की

मुंबई: नेशनल टूरिज्म डे के मौके पर उत्तर प्रदेश के रहने वाले एण्डटीवी के कलाकारों जैसे‘येशु‘ के हेरोड एंटिपस यानी रुद्र सोनी, ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ के हप्पू सिंह यानी योगेश त्रिपाठी, ‘गुड़िया हमारी सभी पे भारी‘ के पप्पू यानी मनमोहन तिवारी, और ‘संतोषी मां सुनाएं व्रत कथाएं‘ के देवेश त्रिपाठी यानी धीरज राय, ने यूपी शहर के सबसे शानदार पर्यटन स्थलों के बारे में बात की। यह अवसर भारत के कई शहरों की और उनकी विभिन्न संस्कृति और शानदार अतिथि-सत्कार को स्वीकार करते हुए उसका जश्न मनाता है। कानपुर के बारे में बात करते हुए, योगेश त्रिपाठी ने कहा, ष्कानपुर सबसे खूबसूरत शहरों में से एक हैं, जो पवित्र नदी गंगा के तट पर स्थित हैं। टूरिस्ट ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के शानो-शौकत का अनुभव करने के लिए कानपुर आते हैं।

कानपुर अपने हाइ-क्वालिटी वाले कपड़ों और चमड़े के प्रोडक्ट के लिए बहुत प्रसिद्ध है, और मुझे यहां पर शॉपिंग करना बहुत पसंद है क्योंकि इनका काम पेचीदा और शानदार है। मुझे लगता है कि उस शहर के खूबसूरत नाना राव पार्क में घूमना और बाबा के बनारसी स्वादिष्ट लड्डू जो निश्चित रूप से आपके मुंह में पानी ला देंगे आपके सफर की लिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए। एक प्राकृतिक पर्यटन केंद्र होने के अलावा, यह तेजी से विकास की तरफ बढ़ने वाला शहर भी है और कई इंजीनियर्स का घर हैं जो कानपुर के प्रतिष्ठित भारतीय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में जाते हैं। कुछ यहां के मशहूर स्थान हैं जिसमें मोती झील, कमला रिट्रीट, बिठूर, श्री राधाकृष्णा मंदिर और एलन फॉरेस्ट जू शामिल हैं।

प्रयागराज के बारे में बात करते हुए मनमोहन तिवारी ने कहा, ष्इलाहाबाद,प्रयागराज अलाहाबाद- इस शहर को कई नामों से जाना जाता हो लेकिन यहां का एक जो सबसे खास एहसास है वो है खुशी। मैंने काफी समय पहले इस शहर का दौरा किया था, और तबसे ही मुझे याद है कि मैं घंटों तक सड़क पर चला और यहां की खूबसूरती को कैप्चर करने के लिए मैंने कुछ तस्वीरें ली। अशोक स्तम्भ और विक्टोरिया मेमोरियल अभी भी इस शहर का मुख्य आकर्षण हैं। इस शहर का समृद्ध इतिहास और विरासत एक वजह है जो दुनियाभर से भीड़ यहां देखने के लिए आती है। इलाहबाद फोर्ट, खुसरो बाग, चंद्रशेखर आजाद पार्क, इलाहाबाद म्यूजियम, त्रिवेणी संगम, ऑल सेंट्स कैथेड्रल, स्वराज भवन, जवाहर कुछ ऐसी जगह है जो घूमने के लिए आकर्षण का केंद्र है।ष् आगरा के बारे में बात करते हुए, रुद्र सोनी ने कहा, ष्आगरा में घूमने के काफी हॉटस्पॉट हैं – प्रसिद्ध ताजमहल, आगरा फोर्ट, जामा मस्जिद, फतेहपुर सीकरी, इतमाद-उद-दौला का मकबरा, अकबर का मकबरा, मोती मस्जिद, सिकंदरा किला, जोधाबाई का रौजा, मेहताब बाग, मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी, वाइल्डलाइफ एसओएस और भी कई जगह शामिल हैं। जब मैं बहुत छोटा था, तब मेरा परिवार मुझे ताजमहल दिखाने ले गया था और मैंने अपने हाथों की छोटी-छोटी उंगलियों के साथ विशाल स्मारक को पकड़े हुए तस्वीर ली।

मेरे लिए वो बहुत ही खास पल था, जिसके बाद हम वापस जाने के लिए एक रंगबिरंगे रिक्शे में बैठे। वहां का माहौल बहुत ही खूबसूरत था, रिक्शा चलाने वाले ने मुझे आगरा और वहां की ऐतिहासिक जगहों के बारे में काफी कुछ बताया, जोकि मुझे आज तक याद है। मुझे अभी भी लगता है कि मेरी पौराणिक शैली में रूचि बढ़ी हैं वो मेरे आगरा के ट्रिप से जागृत हुई है।ष् वाराणसी के बारे में बात करते हुए धीरज राय ने कहा, ष्वाराणसी में घूमने के लिए जगहों की कोई कमी नहीं है। इस शहर को रहस्यवाद की भूमि कहा जाता है, यह शहर इतिहास की कहानी, महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों और यहां की वास्तुकला और कला को दर्शाता है जिसने अतीत को हमेशा के लिए संरक्षित किया है। इसे भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक के रूप में जाना जाता है, यहां पर कई मंदिर और घाट है जोकि पूरी दुनिया से आए तीर्थ यात्रियों की कभी न खत्म होने वाली लम्बी लाइन का स्वागत करता है।

यहां सिर्फ पवित्रता शामिल है क्योंकि गंगा नदी वाराणसी से होकर गुजरती है। जो भी वाराणसी घूमने के लिए आया है उसे दशाश्वमेध घाट देखना और अस्सी घाट पर गंगा आरती का हिस्सा जरूर बनना चाहिए। वाराणसी में खाना बहुत ही स्वादिष्ट होता है वहां का बाटी चोखा, कचैरी सब्जी और चूरा मातर मुझे बहुत पसंद है। मंदिर के पास जो ठंडाई है वो जरूर पीनी चाहिए और वहां के ताजा पानी को पीते हुए सुन्दर-सुन्दर भजन का आनंद लेना चाहिए। उत्तर प्रदेश में एक सुगंधित और मनोरम अवधी व्यंजन, बढ़िया चिकन और पीतल के काम और राजसी वास्तुकला भी देखने को मिलती है। यहां पर वो हर चीज मौजूद है जो लोगों को भारत में छुट्टियां बिताते वक्त चाहिए और सब कुछ अगर एक ही जगह पर मिल जाए तो इससे बेहतर क्या होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper