यूपी STF का अपने कर्मचारियों को आदेश, ‘फोन से ये 52 चाइनीज ऐप तत्काल हटाएं’

नई दिल्ली/लखनऊ: यूपी एसटीएफ (STF) ने एक अपने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों से मोबाइल से चाइनीज ऐप हटाने के निर्देश दिए हैं. एसटीएफ ने इसके लिए एक इंटरनल लेटर जारी किया गया है. आदेश के मुताबिक, कर्मचारियों को सभी 52 चाइनीज ऐप्स जल्द से जल्द अनइनस्टॉल करने को कहा गया है. डेटा चोरी को इसकी वजह बताया गया है.

आदेश में कहा गया, “एसटीएफ, उत्तर प्रदेश के समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को आदेशित किया जाता है कि वह अपने व अपने परिवारजनों के मोबाइल फोन से Andriod Apps तत्काल हटा दें. गृह मंत्रालय द्वारा इन ऐप्स का इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है. यह सभी ऐप्स चाइनीज हैं और इनके द्वारा आपके मोबाइल से आपका व्यक्तिगत एवं अन्य डेटा चुराए जाने की संभावना है.”

apps

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार से कहा है कि या तो चीन से जुड़े 52 मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया जाए या लोगों को इनका इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाए, क्योंकि इनका इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है. ये ऐप बड़े पैमाने पर डेटा को भारत से बाहर भेज रहे हैं. भारतीयों को हर छोटी बड़ी जानकारी इन ऐप्स के जरिये चीन पहुंच रही है. ज्यादातर मोबाइल एप्लीकेशन में डेटा सेव करने के लिए चीन के सर्वर का उपयोग होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper