ये आसान उपाय हमेशा आता काम, सिर्फ 7 दिन में मस्से होंगे एकदम साफ

नई दिल्ली: कई लोगों को त्वचा पर मस्से होने की समस्या हो जाती हैं जिसले लिए वो डॉक्टरों की दवाई खाते है लेकिन फिर भी उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता. आयुर्वेद में मस्सों से छुटकारा पाने के लिए बहुत से उपाय बताये गये हैं जिन्हें आप आसानी से घर में कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपको मस्सों से छुटकारा मिल जायेगा.

सेब
मस्सों को हटाने के लिए खट्टा सेब मददगार होता है. खट्टे सेब में ऐसे एसि़डिक गुण पाए जाते हैं, जो मस्सों को धीरे-धीरे गला देते हैं. मस्सों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हरे वाले खट्टे सेब को काटें और इसके टुकड़े को मस्सों पर 4-5 मिनट तक रगड़ें. इस उपाय को रोजाना 2 बार करने से मस्से झड़ जायेंगे.

बेकिंग सोडा
मस्सों को जड़ से हटाने के लिए बेकिंग सोडा का भी प्रयोग कर सकते हैं. 1 चम्मच अरंडी के तेल (Castor Oil) में एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इसे अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पेस्ट को मस्सों पर लगाएं और ऊपर से कोई पट्टी चिपका लें. सिर्फ 3-4 दिन तक बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल का पेस्ट लगाने से मस्से झड़ जाएंगे.

आलू
आलू का रस मस्कीसों से निजात दिलाने के काम आता है. आलू के रस से मस्से मुलायम हो जाते हैं. दिन में दो बार आलू का रस मस्सों पर लगाये. इससे धग धब्बे भी हट जाते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper