ये पौधा है संजीवनी बूटी के समान, घर बैठे करें अपना इलाज

लखनऊ: हमारे देश में ऐसे कई सारे पौधे और घास पाए जाते हैं जो संजीवनी बूटी के समान औषधीय गुण रखते हैं। हमें इन पौधों की सही जानकारी ना होने की वजह से हम इनका कभी उपयोग नहीं कर पाते हैं। हमारे खेतों में ही घास के रूप में एक ऐसा पौधा निकलता है जिसे हम घास समझ कर फेंक देते हैं। आज हम आपको उसी घास के बारे में कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप इसे कभी भी घर समझकर फेंकने की गलती नहीं करेंगे।

हम जिस पौधे के बारे में बात कर रहे हैं उस पौधे का नाम है मोथा। इसको नागर मोथा भी कहा जाता है। मुख्य रूप से यह पौधा राजस्थान में पाया जाता है लेकिन इसके अलावा भी कुछ राज्यों में इसे देखा गया है। इस पौधे में गठिया, मासिक धर्म और आंखों की बीमारी दूर करने की ताकतवर और चमत्कारी शक्ति है। यह पौधा देखना मैं जंगली घास के जैसा जरूर होगा पर इसके गुण अमृत के समान है।

इतना ही नहीं इस पौधे की एक खासियत यह भी है कि भारत में कुछ महंगी दवाइयां बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है। यह पौधा शरीर के लगभग हर हिस्से में किसी भी प्रकार की बीमारी को खत्म करने की ताकत रखता है। इस पौधे के नियमित सेवन से आपकी की सारी बीमारियां ठीक हो जायेंगी।

यदि आपको भी कहीं यह पौधा दिख जाए तो आप इसे छोड़ने की गलती ना करें। तुरंत इसे घर लेकर आए और प्रतिदिन इसका सेवन करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper