ये हैं नजर उतारने के कुछ अचूक उपाय

आपने वो भजन तो सुना ही होगा “बांके बिहारी तेरे कारे-कारे मोटे-मोटे नैन, नजर ना लग जाए होए”। अब जब बांके बिहारी को सुन्दर रूप की वजह से नजर लग सकती हैं तो हम तो मनुष्य है। हमें तो किसी की भी नजर अच्छी हो या बुरी आसानी से लग जाती हैं। जिसके कारण निकट भविष्य में शारीरक और मानसिक व्यथा से रूबरू होना पड़ता हैं। आइल इस नजर दोष से हूँ सके उतना जल्दी मुक्त होना चाहिए। इसलिए आज हम लेकर आये हैं आपके लिए नजर उतारने के कुछ अचूक उपाय जी फटाफट से असर दिखाए। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

* नजर लगे व्यक्ति को लिटाकर फिटकरी का टुकड़ा सिर से पांव तक सात बार उतारें। ध्यान रखें हर बार सिर से पांव तक ले जाकर तलुवे छुआकर फिर सिर से घुमाना शुरु करें। इस फिटकरी के टुकड़े को कण्डे की आग पर डाल दें। जैसे- जैसे वह फिटकरी आग में जलती जायेगी वैसे- वैसे बुरी नजर उतरती जायेगी।

* एक रोटी बनाएं और इसे एक से ही सेकें, दूसरी तरफ से कच्ची छोड़ दें। इसके सेके हुए भाग पर तेल या घी लगाकर नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से सात बार उतार कर किसी चौराहे पर रख आएं।

* राई के कुछ दाने, नमक की सात डली और सात साबुत डंठल वाली लाल सूखी मिर्च बाएं हाथ की मुट्ठी में लेकर नजर लगे व्यक्ति को लिटाकर सिर से पांव तक सात बार उतारा करें और जलते हुए चूल्हे में झोंक दें। यह टोटका अनटोका करें। ध्यान रहे यह कार्य सिर्फ मंगलवार और रविवार को ही करें क्योंकि इस दिन यह अचूक रहता है।

* यदि बच्चे को नजर लगी हो और वह दूध नहीं पी रहा हो तो थोड़ा दूध एक कटोरी में लेकर बच्चे के ऊपर से सात बार उतार कर काले कुत्ते को पिला दें। बच्चा दूध पीने लगेगा।

* मिर्च, राई व नमक को पीड़ित व्यक्ति के सिर से वार कर आग में जला दें। चंद्रमा जब राहु से पीड़ित होता है तब नजर लगती है। मिर्च मंगल का, राई शनि का और नमक राहु का प्रतीक है। इन तीनों को आग (मंगल का प्रतीक) में डालने से नजर दोष दूर हो जाता है। यदि इन तीनों को जलाने पर तीखी गंध न आए तो नजर दोष समझना चाहिए। यदि आए तो अन्य उपाय करने चाहिए।

* एक साफ रुमाल पर हनुमानजी के पांव का सिंदूर लगाएं और इस रुमाल पर दस ग्राम काले तिल, दस ग्राम काले उड़द, एक लोहे की कील, तीन साबूत लाल मिर्च लेकर उसकी पोटली बना लें। जिस व्यक्ति को नजर लगी हो उसके सिरहाने यह पोटली रख दें। चौबीस घंटे के बाद यह पोटली किसी नदी या बहते हुए जल में बहा दें। यह बहुत ही प्रभावशाली टोटका है।

* यदि आपके बच्चे को नजर लग गई है और हर वक्त परेशान व बीमार रहता है तो लाल साबुत मिर्च को बच्चे के ऊपर से तीन बार वार कर जलती आग में डालने से नजर उतर जाएगी और मिर्च का धचका भी नहीं लगेगा।

* शनिवार को काले रंग का धागा नजर से पीडि़त व्यक्ति की लम्बाई से सात गुना अधिक लेकर उसके सिर से पैर तक सात बार उसारें। फिर किसी पीपल के वृक्ष के पास जाकर उसको धूप दीप अर्पित करके धागे को पीपल पर लपेट दें और हाथ जोड़कर प्रार्थना करें -‘अमुक की बला तेरे सिर। यहां अमुक के स्थान पर पीडि़त व्यक्ति का नाम लें और पीछे मुड़कर ना देखते हुए घर वापस आ जाएं। घर में हाथ पैर धोकर ही प्रवेश करें। बुरी नजर से छुटकारा मिल जायेगा।

* गाय का गोबर से चौमुखा दीपक बनाकर उसे तिल के तेल से पूरित करके जला दें। उसमें एक डली गुड़ भी डाल दें। इस दीपक को घर के मुख्य द्वार पर रख दें। जिसको नजर लगी है, उसे देखनें को कहें। दृष्टि दोष समाप्त हो जायेगा।

* झाडू को चूल्हे / गैस की आग में जला कर, चूल्हे / गैस की तरफ पीठ कर के, बच्चे की माता इस जलती झाडू को 7 बार इस तरह स्पर्श कराए कि आग की तपन बच्चे को न लगे। तत्पश्चात् झाडू को अपनी टागों के बीच से निकाल कर बगैर देखे ही, चूल्हे की तरफ फेंक दें। कुछ समय तक झाडू को वहीं पड़ी रहने दें। बच्चे को लगी नजर दूर हो जायेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper