योगी का जादू कायम, 7 में से 5 सीटों पर बीजेपी ने बढ़ाई बढ़त

 

लखनऊ: बिहार विधानसभा चुनाव और मध्य प्रदेश में उपचुनाव के नतीजों के बीच उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव के के नतीजों के लिए वोटों की गिनती हो रही है. ताजा खबर के मुताबिक सभी सीटों से रुझान सामने आ गए हैं, जिनमें बीजेपी 5 और समाजवादी पार्टी 1 पर आगे चल रही है. एक सीट बसपा के खाते में जाती दिख रही है. बीजेपी प्रत्याशी बुलंदशहर की बुलंदशहर सदर, उन्नाव की बांगरमऊ, देवरिया की देवरिया सदर व फिरोजाबाद की टूंडला सीट से आगे चल रहे हैं. समाजवादी पार्टी ने जौनपुर के मल्हनी व अमरोहा के नौगावां सादात क्षेत्र में बढ़त बना ली है. घाटमपुर सीट पर बढ़त पर चल रहे भाजपा के उपेंद्र नाथ पासवान को बसपा के कुलदीप शंखवार ने पीछे छोड़ दिया है.

इन नतीजों से यूपी की मौजूदा सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन यदि भाजपा विजयी होती है तो यह संदेश जरूर जाएगा कि लोग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कामकाज से खुश हैं. वहीं विपक्ष यदि बेहतर प्रदर्शन करता है तो उसे सरकार पर सवाल उठाने का मौका मिल जाएगा. वैसे एग्जिट पोल में 7 से पांच से छह सीट पर भाजपा की जीत का अनुमान लगाया गया है. समाजवादी पार्टी को एक या दो सीट मिल सकती है. देखना यह है कि बसपा और कांग्रेस खाता खोल पाते हैं या नहीं?

टूंडला विधानसभा सीट के उपचुनाव में अब फैसले को गिनती जारी है. ईवीएम में बंद मतदाताओं के फैसले से क्या कमल खिलेगा या फिर हाथी अब गंवाई हुई सीट पर फिर से चिंघाड़ भरने में कामयाब होगा, या साइकिल के सूरमा 18 साल पुराना इतिहास दोहराएंगे? दोपहर दो बजे तक जीत की तस्वीर लगभग साफ हो जाएगी. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है.

2017 में दो दशक बाद भाजपा ने टूंडला सीट में जोरदार वापसी की थी. विधायक बने प्रो.एसपी सिंह बघेल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया. दो साल बाद आगरा सांसद बनने के बाद उनके इस्तीफे से सीट खाली हो गई. उपचुनाव के लिए वैसे तो मैदान में दस प्रत्याशी थे, लेकिन मतदान तक संघर्ष त्रिकोणीय होकर रह गया. तीन नवंबर को मतदान में 50.23 फीसद वोट पड़े थे. इसके बाद ईवीएम को टूंडला मंडी समिति स्थित स्ट्रांग रूम में रखवा दिया गया था.

बुलंदशहर: जिले की सदर विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. मतदान के बाद आज सुबह 8 बजे नगर की नई मंडी परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू कर दी गई है. सबसे पहले बैलेट पेपर की गिनती शुरू की गई है. इसके लिए 3 टेबल लगाए गए हैं. मतगणना की प्रक्रिया 28 राउंड में पूरी की जाएगी. मालूम हो कि सदर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मुख्य दलों के साथ कुल 18 प्रत्याशी मैदान में है. मंगलवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को प्रत्याशियों के समक्ष गोदाम से बाहर निकाला गया. उसके बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

उत्तर प्रदेश की जिन सीटों पर बीती 3 नवंबर को मतदान हुआ था उनके नाम हैं जौनपुर की मल्हनी, देवरिया की देवरिया सदर, उन्नाव की बांगरमऊ, फिरोजाबाद की टूंडला, अमरोहा की नौगांवा सादात, कानपुर नगर की घाटमपुर और बुलंदशहर सदर की सीट. इन उप चुनावों में भाजपा ने पूरा दम लगाकर प्रचार किया है. खुद मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की निगारनी में यह चुनाव लड़ा गया है. कांग्रेस पर भी पूरे देश की नजर है, क्योंकि पार्टी खाता नहीं खोल पाती है तो प्रियंका गांधी वाड्रा पर सवाल उठेंगे.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper