राजधानी में डेंगू, चिकनगुनिया ने पसारे पांव

लखनऊ: बारिश के बदलते ही डेंगू पांव पसार रहा है। हर रोज डेंगू के एक के बाद एक मामले बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को किंग जार्ज चिकित्सा विविद्यालय (केजीएमयू) में भर्ती एक मरीज में डेंगू तथा दो मरीजों में चिकनगुनिया की पुष्टि हुई है। इस वर्ष अब तक डेंगू की 24 मरीज व चिकनगुनिया की 21मरीजों में पुष्टि हो चुकी है। कानपुर रोड स्थित एलडीए कालोनी की आठ वर्षीय अर्पिता की बुखार से हालत बिगड़ी तो परिजनों ने उसे केजीएमयू में एडमिट कराया। तेज बुखार व शरीर पर लाल चिकते हो गए थे। डेंगू की संभावना को देखते हुए उनका कार्ड टेस्ट कराया गया, जिसमें रिजल्ट पॉजीटिव आया।

जांच के बाद उनको डेंगू वार्ड में भर्ती कराया गया। उसकी जांच रिपोर्ट में डेंगू व चिकनगुनिया की पुष्टि की गयी। इसके अतिरिक्त बंथरा के बीबीपुर के राम किशन (48) को बुखार व जोड़ों में दर्द के कारण केजीएमयू में भर्ती कराया गया, जहां जांच में चिकनगुनिया की पुष्टि की गयी है। डेंगू मरीज की पुष्टि होने के बावजूद में केजीएमयू में साफ सफाई पर विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जबकि गत वर्ष जब डेंगू फैला तो इसकी चपेट में डाक्टर व कर्मचारी बड़ी संख्या में आए थे। मेडिकोज में हास्टल में डेंगू को लेकर इस कदर छात्र भयभीत थे कि कई छुट्टी लेकर घर चले गए थे।

इसके कारण केजीएमयू के स्वयं कुलपति ने सफाई अभियान को लेकर अग्रणी भूमिका निभानी थी लेकिन सूत्र बताते हैं कि धीरे-धीरे सब कुछ पुराने ढर्रे पर चल निकला है। डेंगू के लक्षण- सिर दर्द, तेज बुखार, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द, उल्टी-दस्त, आंखें में दर्द,ारीर पर लाल चिकत्ते आना, कई बार नाक से खून आना।बरतें सावधानीबारिश का पानी निकालने वाली नालियों, बाल्टियों, प्लास्टिक कवर अन्य जगह पर पानी कने न दें। फव्वारों, पक्षियों के बर्तनों, गमलों इत्यादि से हफ्ते में एक बार पानी बदल दें। बच्चें को सुलाने वाले कैरियर और अन्य बिस्तर को मच्छरदानी से ढक दें।

लंबी बाजू की शर्ट, पैंट और जुराबें पहनकर मच्छरों के कटने से बचें। टीशर्ट को अपनी पैंट और पैंट को जुराबों में डाल कर रखें, ताकि खाली जगह से मच्छर काट न सकें। सूर्य उदय और अस्त के समय व शाम को घर के अंदर रहें, क्योंकि मच्छर इस वक्त ज्यादा सक्रिय होते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper