राजधानी लखनऊ में आज से शुरू हुआ “व्यापारी मंगल दिवस”

लखनऊ: लोक मंगल दिवस की तर्ज पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने आज राजधानी लखनऊ में प्रारंभ किया “व्यापारी मंगल दिवस”। आज दिनाँक 12/11/2022 को दिसम्बर माह के द्वितीय शनिवार को महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा घोषित “व्यापारी मंगल दिवस” का आयोजन अपराह्न 12 बजे से लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय में महापौर जी की अध्यक्षता और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह की उपस्तिथि में आयोजित किया गया।

“व्यापारी मंगल दिवस” में कई सालों पुराना भोपाल हाउस किराया प्रकरण का महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया निपटारा –
“व्यापारी मंगल दिवस” के अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने व्यापारियों को बड़ी राहत देते हुए माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन के साथ भोपाल हाउस के व्यापारियों का पुरानी दर से किराया जमा करने का निर्देश जारी किया, व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने प्रकरण से महापौर संयुक्ता भाटिया को “व्यापारी मंगल दिवस” में भोपाल हाउस के बकाया किराए प्रकरण से अवगत कराया, महापौर द्वारा समस्या समाधान के बाद भोपाल हाउस के व्यापारी संचित गर्ग ने ₹26208/- की पहली चेक भी महापौर संयुक्ता भाटिया को सौंपा। भोपाल हाउस के अन्य व्यापारी भी सोमवार को किराया जमा करेंगे, जिससे नगर निगम को लगभग 26 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है।

हलवासिया मार्केट के व्यापारियों के हाउस टैक्स को सही कराने का हुआ आदेश-
हलवासिया मार्केट के महेश सावलनी ने हलवासिया मार्केट के व्यापारियों के गलत बिल आने की समस्या रखी, जिसपर महापौर संयुक्ता भाटिया ने हलवासिया मार्केट के व्यापारियों के बिल सही किए जाने का भी निर्देश दिया।

आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने महापौर संयुक्ता भाटिया से भूतनाथ मार्किट में महिलाओ हेतु पिंक टॉयलेट बनाने का अनुरोध किया जिसपर महापौर ने तत्काल संस्तुत करते हुए पिंक टॉयलेट बनाने के निर्देश जारी किए।

व्यापारी हित में प्रथम “व्यापारी मंगल दिवस” के आयोजन पर लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमरनाथ मिश्रा, उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष संजय गुप्ता के साथ ही उपस्थित सभी व्यापारियों ने महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया को पुष्पगुच्छ देकर बधाई दी, साथ ही खड़े होकर ताली बजाकर स्वागत और अभिवादन भी किया।

लखनऊ व्यापार मण्डल ने महापौर को दिया धन्यवाद, बताया ऐतिहासिक छड़, जताया आभार –
इस मौके पर लखनऊ व्यापार मण्डल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र ने कहां आज व्यापारियों के लिए नगर निगम में ऐतिहासिक क्षण रहा, व्यापारी टैक्स जमा करना चाहता है, विभाग भी जमा कराना चाहता है, ऐसे में माननीय महापौर जी द्वारा बनाई गई व्यवस्था व्यापारियों एवं विभाग के बीच पुल का काम करेगी। इस ऐतिहासिक कार्य के लिए माननीय महापौर जी को लखनऊ के समस्त व्यापारियों की तरफ से धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त करते हैं। अमरनाथ मिश्रा ने आगे कहा कि अब हर महीने इस दिवस पर व्यापारियों की समस्या का समाधान होता रहेगा।

हँसखेड़ा निवासी त्रिलोकी यादव ने महापौर संयुक्ता भाटिया को बताया कि उनकी दुकान का 1.25 लाख रुपये टैक्स बकाया किया था, जिसके बाद मैंने 65 हज़ार रुपये जमा किये पंरन्तु फिर भी एक्चुअल बिल से पैसे कम नहीं हुआ है। इसपर महापौर संयुक्ता भाटिया ने जोनल अधिकारी बिंनो अब्बास रिजवी को जॉच कर समस्या निस्तारण के निर्देश दिये।

“व्यापारी मंगल दिवस” में कुल 29 शिकायतें दर्ज की गई, जिसमें समस्त शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश महापौर और नगर आयुक्त ने जारी किये। इस दौरान प्रकरणों का निस्तारण कर ₹2,39,658/- रुपये नगर निगम में जमा किए गए।

“व्यापारी मंगल दिवस” में मुख्य रूप से अमीनाबाद, लाटूश रोड, डालीगंज, राजाजीपुरम, गणेशगंज, नादरगंज, जनपथ मार्केट, हजरतगंज, लालबाग आदि बाजारों के व्यापारियों ने अपनी अपनी समस्या लेकर नगर निगम कार्यालय पहुंचे और समस्या का निस्तारण कराया।

महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त अभय पांडे, अपर नगर आयुक्त अवनींद्र सिंह, अपर नगर आयुक्त यमुनाधार चौहान, मुख्य कर अधिकारी अशोक सिंह, GM जलकल राम कैलाश सहित समस्त जोनल अधिकारियों व संबंधित अधिकारियों की उपस्तिथि में प्रथम “व्यापारी मंगल दिवस” आहूत हुआ जिसमें लखनऊ व्यापार मण्डल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा और आदर्श व्यापार मण्डल के अध्यक्ष संजय गुप्ता, हलवासिया मार्केट के अध्यक्ष दीपक रामचंदानी, महेश सावलांनी, ट्रांसपोर्ट नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजिंदर सिंह बग्गा, भोपाल हाउस के संचित गर्ग, सुधीर केसरवानी सहित बड़ी संख्या में विभिन्न बाजारों के व्यापारी बंधु मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper