राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय शुरू करने जा रहा है एक और कोर्स

लखनऊ. द लखनऊ ट्रिब्यून। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन राज्य मुक्त विश्वविद्यालय एक और डिप्लोमा कोर्स शुरू करने जा रहा है। यह कोर्स कृषि में होगा, जिसमें कृषि क्षेत्र की जरूरतों के मुताबिक पाठ होंगे। विश्वविद्यालय के नये कुलपति प्रो. के. एन. सिंह ने 25 फरवरी को यहां पर यह जानकारी दी।

 

प्रो. सिंह के मुताबिक राजर्षि टंडन राज्य मुक्त विश्वविद्यालय कृषि विषयक डिप्लोमा के अलावा कामकाजी लोगों की उपयोगिता के आधार पर दूसरे पाठ्यक्रम भी शुरू करेगा। कृषि में डिप्लोमा की बाबत कुलपति का कहना था कि बहुत से नौजवान जरूरी सर्टिफिकेट के बगैर खाद-बीज या कृषि रसायनों की दुकानें चला रहे हैं।विश्वविद्यालय ऐसे नौजवानों के लिए सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करेगा ताकि उन्हें शोषण से बचाया जा सके। दुकानों का लाइसेंस दूसरे के नाम पर होने से ऐसे नौजवानों का शोषण होता है। कोर्स के जरिए नौजवानों में कृषि कार्यों के प्रति जानकारी भी बढ़ेगी। रिमोट सेंसिंग व भूगोल में भी डिप्लोमा कोर्स शुरू किये जाने की योजना है। पुराने कोर्सों की समीक्षा कर उन्हें संशोधित किया जाएगा।

 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper