राजस्थान में 16 फीसदी से अधिक किशोरों का पहले 2 दिनों में टीकाकरण संपन्न

जयपुर: देश भर में 15-18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण अभियान के पहले दो दिनों में राजस्थान में 16 प्रतिशत से अधिक किशोरों को कोविड टीकाकरण की पहली डोज दी गई। उन्होंने बताया कि पहले दो दिनों में राज्य में 15-18 वर्ष आयु वर्ग के कुल 7,71,000 बच्चों का टीकाकरण किया गया।

मंगलवार को कुल 4,05,761 बच्चों को कोवैक्सिन की पहली खुराक दी गई।

स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा ने कहा कि राज्य में 4,603 कोविड टीकाकरण केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बच्चों का टीकाकरण किया गया।

उन्होंने कहा, “अभी तक पहले दो दिनों में 16.57 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। संबंधित अधिकारियों को राज्य में किशोरों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के निर्देश भी दिए गए हैं।”

चिकित्सा विभाग के प्रमुख सचिव वैभव गलरिया ने कहा कि बच्चों के अलावा अन्य लोगों के लिए भी टीकाकरण की गति बढ़ाई गई है।

4 जनवरी (शाम 5.30 बजे तक) तक, राज्य में कुल 8.34 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को टीका लगाया गया था। जिनमें से 4.78 करोड़ को पहली खुराक का टीका लगाया गया है और लगभग 3.56 करोड़ को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई है।

गलरिया ने कहा कि प्रदेश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण किया जा रहा है। 31 जनवरी तक शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए चिकित्सा कर्मी घर-घर जा रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper