राजाओं को रानियां करती थी ऐसे आकर्षित, हर महिला को जरूर जाननी चाहिए

नई दिल्ली: आज हम बात करेंगे पुराने जमाने में रानियां राजाओं को किस तरह से आकर्षित करती थी रानियां क्या-क्या श्रंगार करती थी जिससे राजा उनकी तरफ खिंचे चले आते थे उस जमाने में रानियों के पास खुद को सुंदर और जवान दिखाने के लिए किसी तरह के कोई ब्यूटी पार्लर नहीं होते थे और ना ही आज के समय के क्रीम, साबुन, शैंपू हुआ करती थे।

उस समय एक राजा के कई-कई रानी होती थी लेकिन राजा उसी रानी के साथ ज्यादा समय बिताता था जो सबसे ज्यादा खूबसूरत होती थी इस कारण रानियों को खूबसूरत और जवान दिखाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती थी उस जमाने में रानियां खुद को सुंदर बनाए रखने के लिए केवल प्राकृतिक साधनों का ही प्रयोग करती थी।

रानियों के नहाने के पानी में दूध और गुलाब के पत्ते डाले जाते थे ताकि उनका शरीर कोमल और सुंदर बना रहे और त्वचा से गुलाब की खुशबू आया करें रानियां कभी-कभी गधी के दूध में जैतून और शहद का पेस्ट बनाकर लगाया करती थी, जिससे उनकी त्वचा जवान बनी रहती थी। इसके साथ-साथ रानियां अपने आप को फिट रखने के लिए तलवारबाजी और व्यायाम करती थी उस समय की रानियों की त्वचा बहुत ही चमकदार होती थी जिसके लिए रानियां मदिरा में अंडे की सफेद जर्दी मिलाकर फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाती थी।

रानीयों के नहाने के पानी में केसर, चंदन पाउडर, गुलाब जल, शहद, बेसन और बहुत सारी जड़ी बूटियां मिलाई जाती थी जिससे उनकी त्वचा दूध के समान गोरी हुआ करती थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper