राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान आज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की दस सीटों के लिये शुक्रवार को होने वाले चुनाव पर सत्ता पक्ष व विपक्ष दोनों की निगाहें लगी हुई हैं। भाजपा के प्रत्याशियों में वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित आठ व सपा की जया बच्चन का चुना जाना तय है। सभी पार्टियों ने अपने-अपने विधायकों के साथ मतदान को लेकर रणनीति तैयार की और एक-एक वोट के लिए पूरी ताकत लगा दी है। वहीं मुख्यमंत्री आवास पर गुरुवार को फिर बैठक हुई, इसमें केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी शिरकत की।

चुनाव की पूर्व संध्या पर राजनीतिक दलों ने रात्रिभोज की रणनीति अपना कर अपने विधायकों को एकजुट रहने का संदेश दिया। वहीं चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया पर निगाह रखने के लिये बिहार से विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। दस सीटों के लिये होने वाले इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की आठ और समाजवादी पार्टी की एक सीट पर जीत पक्की है। दसवीं सीट पर भाजपा ने अपना प्रत्याशी उतार कर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है। इस सीट के लिये भाजपा और बसपा के बीच कड़े मुकाबले के आसार हैं। बसपा को सपा, कांग्रेस व आरएलडी का समर्थन मिला है।

इस सीट पर बसपा के प्रत्याशी बीआर अम्बेडकर और भाजपा के अनिल अग्रवाल के बीच कांटे की टक्कर संभव है। सूत्रों के मुताबिक निर्दलीय और छोटे दलों का समर्थन मिलने से भाजपा आरामदेह स्थिति होने का दावा कर रही है। निर्वाचन अधिकारी पूनम सक्सेना ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। विधान भवन के तिलक हाल में मतदान सुबह नौ बजे से शुरू होकर शाम चार बजे तक चलेगा। मतों की गिनती शाम पांच बजे से शुरू होगी और शुक्रवार को ही मतदान के नतीजे घोषित कर दिये जाएंगे।

सक्सेना ने बताया कि बिहार के अजय नाईक विशेष पर्यवेक्षक के तौर पर मतदान के दौरान मौजूद रहेंगे जबकि अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी गो¨वद राजू भी पर्यवेक्षक के तौर पर मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान मतदाता अपने डाले हुए मत को पार्टी एजेंट को दिखा सकेगा। विधानसभा में भाजपा गठबन्धन के पास 324 सीटे हैं जबकि सपा 47,बसपा 19, कांग्रेस सात और रालोद का एक विधायक है। इसके अलावा निषाद पार्टी के पास एक और निर्दलीय तीन विधानसभा सदस्य हैं। नामांकित सदस्य वोट नहीं डाल सकेगा जबकि नूरपुर सीट भाजपा विधायक के निधन के कारण रिक्त है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper