‘राम तेरी गंगा मैली’ की मंदाकिनी फिल्म इंडस्ट्री से रहती हैं कोसों दूर, परिवार संग ऐसे बिता रही हैं जिंदगी

मुंबई: बॉलीवुड जगत में अपनी पहचान बनाना आसान काम नहीं है. बड़े-बड़े स्टार्स को भी दिन रात एक करके अपना नाम मिला है. लेकिन अभिनेत्री मंदाकिनी की बात करे तो वह काफी लकी साबित हुई है. दरअसल पहली ही फिल्म से वह रातों-रात स्टार बन गई थी. हालाँकि उनका यह स्टारडम ज्यादा समय तक नहीं चल पाया और आख़िरकार उन्होंने कुछ फिल्मों के बाद शादी रचा कर बॉलीवुड से दूरी बना ली. यह मन्दाकिनी कोई और नहीं बल्कि ‘राम तेरी गंगा मैली’ की एक्ट्रेस हैं.

मंदाकिनी को राज कपूर की खोज माना जाता है. गौरतलब है कि फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में सफेद साड़ी पहन कर मंदाकिनी का झरने पर नहाने वाला सीन काफी चर्चित रहा है. इस सीन के लिए लोगों ने फिल्म को एक नहीं बल्कि बार बार देखा था. बोल्ड और बिंदाज़ स्टाइल के लिए जानी जाती एक्ट्रेस मंदाकिनी उस समय हर दिल की धड़कन बन कर उभरी थी. उन्होंने इस फिल्म के बाद मिथुन की फिल्म ‘डांस डांस’, गोविंदा की फिल्म ‘प्यार करके देखो’ में भी काम किया था लेकिन इसके बाद वह अचानक से पर्दे पर दिखना गायब हो गई.

80 दशक की इस मशहूर अभिनेत्री के लिए ‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्म काफी अच्छी साबित हुई थी जिसके चलते उन्हें हर घर में अलग और नई पहचान हासिल हो गई थी. इसके बाद मंदाकिनी को फिल्म ‘तेजाब’ ‘लोहा’ आदि फिल्मों में भी काम करने का मौका मिला लेकिन तब वह बात नहीं बन पायी जो उनकी पहली फिल्म में थी. हालाँकि एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में 42 फिल्मों में काम किया लेकिन उनकी अधिकतर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई हैं. उन्हें ज्यादातर मिथुन चक्रवर्ती, गोविंदा और संजय दत्त जैसे कलाकारों के साथ काम करने का अवसर मिला था.

बता दें कि मंदाकिनी का असली नाम यास्मीन जोसेफ था. उनका जन्म 30 जुलाई 1969 को हुआ था. उनकी माँ मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती थी जबकि पिता ईसाई थे. बचपन से ही मंदाकिनी को अभिनय का शौंक रहा था इसलिए महज़ 16 साल की बाली उम्र में ही उन्हें पहला ब्रेक मिल गया था. हिंदी फिल्मों में डेब्यू से पहले वह कुछ बांग्ला फिल्मों में कम कर चुकी थीं. साथ ही उन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी अभिनय किया है.

मंदाकिनी का फ़िल्मी सफ़र बेहद छोटा था लेकिन उनकी लाइफ कईं बड़े विवादों से जुड़ी रही है. इतना ही नहीं बल्कि उनका नाम गैंग्स्टर दाउद इब्राहीम के साथ भी जोड़ा जाता रहा है. फिल्मों से दूरी बनाने के के बाद अभिनेत्री ने 1995 में बुद्धिस्ट संत काग्यूर रिनपोचे से शादी कर ली थी. अब वह मुंबई में एक तिब्बती हर्बल सेंटर चला रही हैं साथ ही लोगों को तिब्बती योगा क्लासेस देती हैं. मंदाकिनी बोद्ध धर्म को पूरी तरह से अपना चुकी हैं.

एक्ट्रेस के पति डॉ. काग्यूर के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. वह एक पूर्व बोद्ध भिक्षु रूप में वैकल्पिक तिब्बती चिकित्सा पद्दति का अभ्यास करते हैं. जब मर्फी रेडियो लांच हुआ था तो विज्ञापनों में दिखाई देने वाला छोटा बच्चा कोई और नहीं बल्कि डॉ. काग्यूर टी रिनपोचे ही थे. योग ने इन दोनों की मुलाकात करवाई थी. अब दोनों ग्लैमर दुनिया से कौसों दूर रहता हैं. मन्दाकिनी के दो बच्चे बेटा रब्बील और बेटी राब्जे हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper