रायपुर से लंबी दूरी की ट्रेनों में लगाए गए एक्स्ट्रा कोच

रायपुर: लंबी दूरी तय करने वाली करीब सभी स्पेशल ट्रेनों में पिछले महीने से ही वेटिंग के हालात हैं। राखी त्योहार में उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड समेत अन्य राज्यों को जाने के लिए ट्रेनों में मारामारी चल रही है। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन लगातार विभिन्न रूट पर दौड़ रही स्पेशल ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़ रहा है। इससे यात्रियों को काफी हद तक कंफर्म बर्थ मिल जा रही है। यात्रियों को सुविधा के लिए दुर्ग-उधमपुर स्पेशल ट्रेन में अतिरिक्त कोचों की सुविधा दी गई है। इसी तरह कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने के लिए पुरी- ऋषिकेश स्पेशल, वलसाड-पुरी, ओखा-हावड़ा स्पेशल, पोरबंदर-हावड़ा स्पेशल आदि में अतिरिक्त स्लीपर कोच जोड़े गए हैं।

रायपुर रेल मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेनों में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन लगातार विभिन्न रूट वाली स्पेशल ट्रेन में अतिरिक्त कोच जोड़ रहा है। यात्रियों को सुविधा देने के लिए दुर्ग-उधमपुर स्पेशल की दोनों रूट की ट्रेन में अतिरिक्त काेच की सुविधा दी गई है। दुर्ग से चार, 18,25 अगस्त को एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा अस्थाई रूप से दी गई है। इसी तरह कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने के लिए पुरी-योगनगरी ऋषिकेश स्पेशल में एक अतिरिक्त कोच की सुविधा दी गई। यह सुविधा पुरी-योगनगरी ऋषिकेश में पुरी से शुरू हो गई है। योगनगरी ऋषिकेश-पुरी में ऋषिकेश से चार अगस्त से स्लीपर कोच की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।इसके अलावा कोरबा-कोचुवेली-कोरबा स्पेशल गाड़ी में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा कोरबा से सात अगस्त और कोचुवेली से 12 अगस्त को उपलब्ध कराई गई है। जबकि कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर स्पेशल गाड़ी में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा कोरबा से चार अगस्त और अमृतसर से छह अगस्त से शुरू की गई है। अन्य ट्रेनों में भी एक्सट्रा कोच जोड़े जाएंगे।

रेलवे प्रशासन ने तीन जोड़ी ट्रेनों में एक्सट्रा कोच जोड़ने का फैसला लिया है। रायपुर से गुजरने वाली ट्रेनों में एक-एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। वलसाड-पुरी स्पेशल में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दी गई है। ओखा-हावड़ा स्पेशल में भी एक अतिरिक्त स्लीपर कोच जोड़ा गए है। इसी तरह पोरबंदर-हावड़ा स्पेशल में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा पोरबंदर से दी जा रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper