राशिफल 24 नवंबर 2020 : आज इन राशियों पर होगा भगवान शनि का सकारात्मक बदलाव, लेकिन इनको करना पड़ेगा कठिन चुनौतियों का सामना

लखनऊ: हर व्यक्ति का अपना एक अलग तरह का स्वभाव होता हैं। जन्म की तिथि और ग्रह नक्षत्र के आधार पर हर किसी की अपनी अलग राशि होती है। ज्योतिष विद्या में राशि को बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है। ज्योतिष आचार्य हर किसी का भाग्य उसकी राशि और ग्रह के अनुसार बताते है। राशिफल द्वारा भविष्य जीवन में होने वाली घटनाओ का अनुमान हम पहले से ही लगा सकते हैं। राशिफल निकालते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है। आज के इस राशिफल में आपको दैनिक योजना, नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य शिक्षा, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध और वैवाहिक व प्रेम जीवन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। तो चलिए आज हम आपको विस्तार से जानकारी देते हैं तो पढ़िए आज का राशिफल-

Astrology 2

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज काम और मेहनत की ओर से ध्यान हटाकर भरपूर आराम करना आपको तरोताजा कर देगा। मौसम के बदलाव की वजह से स्वास्थ्य में बदलाव संभव है। किसी नजदीकी रिश्तेदार के यहां मांगलिक कार्य में शामिल होने का निमंत्रण भी मिल सकता है। नौकरी में अपेक्षाएं बढ़ेंगी। भावना को वश में रखें।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आपके सामने कोई बहुत ही शानदार प्रस्ताव आ सकते हैं। ये समय अपनी क्षमताओं पर गहराई से विचार करने का है। जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं। भागदौड़ होगी। कोई बड़ी धनहानि की आशंका है। लापरवाही न करें। आप अपने किसी रिश्तेदार को लेकर थोड़े परेशानी महसूस कर सकते हैं।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज के दिन आपको धन संबंधी मामलों में थोड़ा सावधान रहना पड़ सकता है। आपको उधार पैसा लेने और देने दोनों ही मामलों में बचना पड़ेगा। व्यापार से जुड़े हुए लोगों को सामान्य फल की प्राप्ति होगी। कुछ समय किसी आध्यात्मिक स्थल पर व्यतीत करें, मानसिक शांति मिलेगी। विद्यार्थी वर्ग अपने शिक्षण-अध्ययन संबंधी कार्य में सफलता प्राप्त करेगा।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी। घर-परिवार की खुशियों में बढ़ोतरी होगी। जल्दबाजी में कोई कार्य न करें तथा विवाद की स्थिति न आने दें। आज आपको कोई महत्वपूर्ण और नई बात पता चलेगी। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

आज आपको अपना नियमित कामकाज निपटाने में भी थोड़ी समस्या आएगी। अपनी मनमर्जी ज्यादा चलाने का नकारात्मक प्रभाव बच्चों पर आ सकता है। जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। धन प्राप्ति सुगम होगी। उत्साह में वृद्धि होगी। स्वादिष्ट भोजन का आनंद प्राप्त होगा।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

Shani Dev

निवेश संबंधी कार्यों को भी करने के लिए दिन उत्तम है लेकिन कागजी कार्य में सावधानी रखें। जीवनसाथी से विवाद को टालने की कोशिश करें। आपके अच्छे स्वभाव से आसपास के लोग काफी खुश रहने वाले हैं। बच्चों की तरफ से परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। शनि देव को काले तिल के तेल से जोत करें।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

कार्यक्षेत्र में इस समय बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी परिजन को मुश्किल समय में आपकी जरूरत पड़ सकती है। भाई-बहनों के साथ अच्छे तालमेल बने रहेंगे। आज आपका बहुत सारा समय अपने मित्रों के साथ बीतेगा। परिवार में धार्मिक कार्य की योजना बन सकती है।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

किसी भी महत्वपूर्ण मसले पर बात करने के लिए आज का दिन अच्छा है। लेन-देन में सावधानी रखें। कुसंगति से बचें। परिवार के किसी सदस्य की सेहत में बदलाव हो सकता है। विद्यार्थियों को अपने शिक्षण कार्यक्रमों पर ध्यान देना चाहिए। गैर जरूरी खर्चे भी आज हो सकते हैं।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

कुछ जातक अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक जगह जाने का विचार इस माह बना सकते हैं। बाहर के खानपान से दूर रहें। कोर्ट-कचहरी व सरकारी कार्यालय के काम मनोनुकूल रहेंगे। आय में वृद्धि होगी। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज आपका कोई एक ऐसा बड़ा काम निपट जाएगा, जो आपके लिए महत्वपूर्ण था। प्रोपर्टी से जुड़ा कोई कार्य आज स्थगित रखें। दांपत्य जीवन में आनंद रहेगा। आपकी प्रगति होने से कुछ लोगों में आपके प्रति जलन बढ़ सकती है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

अपने अटके और अधूरे काम आज पूर्ण कर सकते हैं। आपके मित्र आज आपके लिए बहुत सकारात्मक रहेंगे। कोई आवश्यक वस्तु गुम हो सकती है। आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करना होगा। स्थायी संपत्ति के कार्य लाभदायक रहेंगे। आज का दिन आपके प्रेम जीवन के लिए भी परेशानी भरा हो सकता है।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

Pisces Astrology

आज किसी महत्वपूर्ण जगह पहुंचने में देर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से सहयोग मिलेगा। घर के कामों में दिलचस्पी लेंगे। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। भाग्य का साथ मिलेगा। आप आज जरा सी भी बात पर बहुत उग्र हो सकते हैं। नाक-गले के स्वास्थ्य की ओर विशेष ध्यान दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper