राष्ट्रपति बोले, सरकार विश्व स्तरीय रेल सेवाएं मुहैया कराने को प्रतिबद्ध 

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को कहा कि सरकार देश में ‘विश्व स्तरीय’ रेल सेवाएं मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है और वह भारतीय रेलवे की आधुनिकीकरण प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है।

राष्ट्रपति ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा, “रेलवे के क्षमता विकास और आधुनिकीकरण के लिए निवेश में लगातार बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा, “सरकार देश में विश्वस्तरीय रेल सेवाएं मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। मुंबई-अहमदाबाद उच्च गति बुलेट ट्रेन पर काम शुरू हो गया है।”

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 सितंबर को अहमदाबाद में अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ 508 किलोमीटर लंबी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखी थी।कोविंद ने यह भी कहा कि सरकार ने मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए एक नई नीति बनाई है। उन्होंने कहा, “देश के 11 शहरों में मेट्रो परियोजनाओं पर काम जारी है।”

इसके अलावा |राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को लोकसभा और विधानसभा चुनावों को एक साथ कराने पर जोर देते हुए कहा कि बार-बार चुनाव होने से विकास की रफ्तार में बाधा आती है क्योंकि अधिकारियों को चुनावों में हाथ बटांना पड़ता है। कोविंद ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि एक-साथ चुनाव कराने को लेकर राजनीतिक दलों के बीच ज्यादा संवाद होना चाहिए और इस बाबत एक समझौते के प्रयास किए जाने चाहिए।

कोविंद ने कहा, “देश में बार-बार होने वाले चुनावों के प्रतिकूल प्रभावों को देखते हुए सरकार के प्रति संवेदनशील लोग चिंताग्रस्त हैं। देश में बार बार चुनाव होने से न केवल मानव संसाधनों पर अतिरिक्त भार पड़ता है बल्कि आचार सहिता लागू होने के कारण देश की विकास प्रक्रिया में बाधा आती है।” उन्होंने कहा, “इसलिए एक साथ चुनाव को लेकर ज्यादा से ज्यादा बातचीत होनी चाहिए और राजनीतिक दलों के बीच एक समझौते के प्रयास किए जाने चाहिए।”

राष्ट्रपति का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक साक्षात्कार के संदर्भ में है, जिसमें मोदी ने देश में एक साथ चुनाव कराए जाने की बात कही थी। मोदी ने कहा था कि इससे देश के संसाधनों को बचाया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper