रास्ते बदलिए सिद्धांत नहीं… : अनुपम खेर

गुजरात: जीवन में कई शख्स ऐसे होते हैं, जो किसी काम विशेष को करने में अपना शत-प्रतिशत देते हैं, फिर भी कई दफा सफलता उन्हें बेहद करीब से छूती हुई निकल जाती है, लेकिन हाथ नहीं आती। ऐसे में धैर्य बनाए रखना और अपने सिद्धांतों पर दृढ रहना कितना अहम होता है, इसकी सीख इस मुश्किल दौर में कोई दे दे, तो क्या बात हो। यदि ऐसा कोई शख्स हमारे जीवन में हो, तो आधी जीत तो चुटकियों में ही हाथ में आ जाती है।

लेकिन जिसके पास ऐसा शख्स नहीं है, उसके लिए दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर जीती-जगती मिसाल हैं। व्यक्ति विशेष को प्रेरणा देने का नेक काम करने में वह कभी पीछे नहीं रहते हैं। हाल-फिलहाल में इसकी मिसाल के रूप में अनुमप ने चंद पंक्तियों के माध्यम से बेहद गहरी बात कह दी है।

दरअसल, अनुपम ने हाल ही में सफलता की कुँजी के रूप में स्वदेशी माइक्रो-ब्लगिंग मंच, कू ऐप पर एक वीडियो साझा किया है, जिसमें उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है:

रास्ते बदलिए सिद्धांत नहीं… 🙂
जब मेहनत करने के बाद भी सपने पूरे नहीं हो रहे हों, तो रास्ते बदलिए, सिद्धांत नहीं, क्योंकि पेड़ भी हमेशा पत्ते बदलता है, जड़ नहीं। सही ही तो है। समाधान हमारे सामने रहता है, लेकिन समस्या की चकाचौंध में हम समाधान देख ही नहीं पाते। अनुपम अपने प्रशंसकों और श्रोताओं से स्पष्ट रूप से कहना चाहते हैं कि मेहनत करने के बाद भी यदि आपके सपने पूरे नहीं हो रहे हों, तो उन्हें पूरा करने के लिए जिस रास्ते पर आप चल रहे हैं, उसे बदलिए, हार मानकर सिद्धांत कभी न बदलें, डटे रहें और फिर अपनी मंजिल पर पहुँचने से आपको कोई भी नहीं रोक सकता।

इसका उदाहरण आप पेड़ से ले सकते हैं, वह भी सूखने पर पत्ते बदलता है, लेकिन कभी-भी जड़ नहीं बदलता है। क्योंकि वह जानता है कि पत्ते तो फिर आ जाएँगे, लेकिन जड़ जो त्यागी तो उसका वजूद खत्म हो जाएगा। यही जड़ हमारे जीवन में हमारे सिद्धांत हैं, जो सिद्धांत खत्म हो गए, तो हमारा कोई मोल नहीं बचेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper