राहुल की नागरिकता पर नोटिस सामान्य प्रक्रिया : राजनाथ सिंह

लखनऊ: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी की नागरिकता के मसले पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से भेजे गए नोटिस को मंगलवार को एक समान्य प्रक्रिया बताया और कहा कि इसमें कुछ नया नहीं है। राजनाथ ने कहा कि सांसद की शिकायत पर नोटिस जारी कर जवाब मांगना सामान्य प्रक्रिया है।

उन्होंने कहा, “यह सवाल संसद में भी उठा था। एक संसद सदस्य (सुब्रह्मण्यम स्वामी) ने मंत्रालय को कई बार पत्र लिखा, जिसके बाद कार्रवाई की गई।” गौरलब है कि नागरिकता मामलों के निदेशक बी.सी. जोशी ने नोटिस में राहुल से कहा है, “मंत्रालय को डॉक्टर सुब्रह्मण्यम स्वामी से शिकायत मिली है कि आप यूके में रजिस्टर्ड बैकऑप्स लिमिटेड नामक कंपनी के निदेशक और सचिव पद पर रहे हैं। शिकायत में यह भी कहा गया है कि कंपनी के 10 अक्टूबर, 2005 से 31 अक्टूबर, 2006 तक के सालाना रिटर्न में आपकी राष्ट्रीयता ब्रिटिश और जन्मतिथि 19 जून, 1970 है।”

कांग्रेस अध्यक्ष की नागरिकता के मामले में मिली शिकायत के आधार पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें नोटिस जारी कर एक सप्ताह के अंदर इसपर उनका ‘तथ्यात्मक रुख’ पूछा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper